क्लोमिड CLOMID (Clomiphene citrate) Detail and Uses in Hindi

क्लोमिड का जेनेरिक फार्मूला क्लोमीफीन सिट्रेट है। यह दवा महिलायों में Anovulatory infertility के इलाज़ अथवा ओव्यूलेशन कराने के लिए दी जाती है। Anovulation एनोव्यूमेशन तब होता है जब अंडाशय से मासिक धर्म चक्र के दौरान एक एग नहीं निकलता । इसलिए, ovulation नहीं होता। क्रोनिक एनोव्यूमेशन महिलायों में बांझपन का एक सबसे कॉमन कारण है।

क्लोमीफीन दवा को मुंह में रख पानी के साथ निगल कर लेते हैं। यह दवा बहुत लम्बे समय के प्रयोग के लिए उपयुक्त नहीं है। डॉक्टर केवल छः कोर्स या साइकिल के लिए ही इसे प्रयोग करते हैं। इस दवा को देकर ओवरी से एग के निकलने को उत्तेजित करते हैं।

क्लोमीफीन हाइपोथैलेमस और पिट्यूटरी में एस्ट्रोजेन की नकारात्मक प्रतिक्रिया को रोकता है जिससे पि्यूट्रीय से ग्रोनडोट्रॉफिक हार्मोन का स्राव उत्तेजित होता है जिसके परिणामस्वरूप ओवल्यूलेशन शुरू हो सकता है। यदि इस प्रकार ओवल्यूलेशन हो जाता है तो स्पर्म के माध्यम से यह निषेचित हो गर्भावस्था को शुरू कर सकता है।

loading...

इस दवा का अवशोषण आँतों में साइट्रेट के रूप में होता है व चयापचय लीवर में किया जाता है। उत्सर्जन मूत्र और पित्त के द्वारा व मल के माध्यम से होता है। इस पेज पर जो जानकारी दी गई है उसका उद्देश्य इस दवा के बारे में बताना है। कृपया इसका प्रयोग स्वयं उपचार करने के लिए न करें।

Clomid (clomiphene citrate) is used in women who do not ovulate (produce eggs) regularly each month leading to infertility. Clomid stimulates ova (eggs) to develop in the ovaries and be released ready for fertilization.

It is commenced on day 2 of the menstrual cycle (day 1 is the first day of the menstrual bleed) and a 50 mg tablet is taken once a day for 5 days. To help you remember to take Clomid, take it around the same time every day. Ovulation usually occurs 5-12 days after the last Clomid tablet.

Loading...

In case of irregular, or have very infrequent periods, progestin is used to induce bleeding. After this Clomid is started on the second day after induced period has started.

The best time to have intercourse is from 5 days after the last Clomid tablet (day 10 in the cycle) every other day for one week; although it is recommended, when trying to achieve a pregnancy, to have regular sexual intercourse 2-3 times per week. Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and dosage in Hindi language.

Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and dosage in Hindi language.

  • दवाई का प्रकार: एलोपैथी
  • क्लास: ट्रॉफिक हार्मोन और संबंधित सिंथेटिक दवा
  • दवा का साल्ट / जेनेरिक नाम: Clomiphene citrate
  • केमिकल संरचना: 2-[4–(2–chloro–1,2–diphenylethenyl)phenoxyl]–N,N–diethylethanamine 2–hydroxy–1,2,3-propanetricarboxylate (1:1) or 2–[p–(2–chloro–1,2–diphenylvinyl) phenoxy] triethylamine citrate (1:1)
  • मॉलिक्यूलर वज़न: 598.09
  • रंग: सफेद-पीला साल्ट
  • मुख्य उपयोग: स्त्री बाँझपन
  • मुख्य गुण: हॉर्मोन पर प्रभाव डाल ओवरी से ओवा निकलने को प्रेरित करना।

ओवुलेशन क्या है ?

ओवुलेशन Ovulation उस प्रक्रिया को कहा जाता है जब ओवरी/अंडाशय से एग/ओवा या अंडाणु का डिस्चार्ज होता है। औसतन यह माना जाता है की मासिक धर्म चक्र के मध्य की अवधि में यह हो सकता है, जैसे की 28 दिन के साइकल में यह 14 दिन पर हो सकता है। लेकिन हर महिला में ओवोलेशन होने का समय भिन्न होता है। कुछ में यह बहुत जल्दी और कुछ में बहुत बाद में होता है।

अंडाणु ओवरी से निकल कर फैलोपियन ट्यूब में करीब 24 घंटे के लिए जीवित रहता है और इसी समय गर्भाधान की संभावना अधिक होती है।

ऐसे में दो संभावनाएं हो सकती है। पहली, ट्यूब में स्पर्म या शुक्राणु (शरीर में शुक्राणु करीब 72 घंटे तक जीवित रहते है) न हो। तब अंडाणु, डिसइंटीग्रेट हो जाता है और समय पर मासिक धर्म की शुरुवात हो जाती है।

दूसरी संभावना है, यदि फलोपियन ट्यूब में अंडाणु को स्पर्म या शुक्राणु मिल जाये। तब निषेचन हो जाता है और निषेचित अंडाणु ट्यूब से गर्भाशय में चला जाता है। गर्भाशय की लाईनिंग बढ़ने लगती है नाल का विकास होता है तथा निषेचित अंडाणु बच्चे के रूप में विकसित होता है। निषेचन होने के बाद मासिक नहीं आता जो की यह दर्शाता है की गर्भ ठहर गया है।

क्लोमिड के घटक Ingredients of Clomid

प्रत्येक क्लॉमिड टैबलेट में क्लोमीफीन सिट्रेट clomiphene citrate (50 मिलीग्राम), सूक्रोज, लैक्टोस, मक्का स्टार्च और मैग्नीशियम स्टीयरेट magnesium stearate।

क्लोमिड के चिकित्सीय उपयोग Uses of Clomid

यह दवा ओवल्यूलेशन के न हो पाने पर दी जाती है।

यह उन पेशेंट को दी जा सकती है:

  • जो की कभी गर्भवती नहीं हुई हैं।
  • जिन्हें ओवरी में सिस्ट नहीं है। PCOD में तो यह प्रयोग की जाती है लेकिन किसी अन्य कारण से ओवेरी बढ़ी हुई है तो इसे प्रयोग नहीं किया जाता।
  • जिन्हें योनि से आसामान्य रूप से खून जाता हो।
  • जिनका लीवर फंक्शन ठीक हो।

 सेवन विधि और मात्रा Dosage of Clomid

Anovulatory infertility: मासिक धर्म चक्र के 5 वें दिन से शुरू कर 5 दिनों के लिए 50 मिलीग्राम प्रतिदिन या महीने के किसी भी समय से अगर मासिक नहीं आ रहा amenorrhoea है।

आवश्यक होने पर पहले ट्रीटमेंट (1st course) के एक महीने बाद (2nd course), दवा की मात्रा को 100 मिलीग्राम / दिन तक बढ़ाया जा सकता है।

कुल अधिकतम उपचार चक्र total of 6 treatment cycles : 6

गर्भावस्था श्रेणी (यूएस एफडीए) Pregnancy Category (US FDA)

श्रेणी X Category X, जानवरों या मनुष्यों में किये अध्ययन से भ्रूण संबंधी असामान्यताओं का प्रदर्शन किया है या भ्रूण पर खतरे के प्रमाण हैं, और इसलिए गर्भवती महिलाओं में यह दवा उपयोग नहीं की जानी चाहिए।

ओवरडोज

मतली, उल्टी, वासोमोटर फ्लश, धुंधला दिखाई देना, स्पॉट या फ्लैश, स्कॉटोमाटा, डिम्बग्रंथि/ओवरी का बढ़ जाना साथ में पैल्विक या पेट दर्द।

Contraindications

  1. अतिसंवेदनशीलता
  2. असामान्य खून बहना
  3. गर्भावस्था
  4. स्तनपान
  5. यकृत रोग
  6. अनियंत्रित थायरॉयड या अधिवृक्क रोग
  7. पिट्यूटरी ट्यूमर आदि।

दवा प्रतिक्रिया Adverse Reactions

  1. डिम्बग्रंथि का बढ़ जाना
  2. पेट दर्द और सूजन
  3. धुंधली दृष्टि
  4. गर्मी लगना
  5. स्तन में तकलीफ
  6. डिप्रेशन
  7. एकाधिक या अस्थानिक गर्भधारण
  8. वजन, मतली, उल्टी
  9. endometriosis
  10. सिरदर्द, आक्षेप, चक्कर आना, थकान
  11. अनिद्रा; दाने निकलना
  12. योनि से खून जाना आदि।

विशेष सावधानियाँ

पॉलीसिस्टिक अंडाशय, प्रत्येक चक्र उपचार से पहले डिम्बग्रंथि में किसी सिस्ट की उपस्थिति का मूल्यांकन करें। गर्भाशय फाइब्रॉएड; ठीक से दिखाई न देने के कारण मशीनरी चलाने या गाड़ी की क्षमता को कम हो जायेगी।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.