पेडो सिरप के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि और प्राइस

पेडो सिरप एक हर्बल आयुर्वेदिक दवा है जो नागार्जुन आयुर्वेदिक ग्रुप केरला द्वारा निर्मित है। इस दवा के सेवन से बच्चों में पेट की समस्याएं दूर होती हैं। पेडो सिरप में पाचन को बढ़ाने के गुण है। यह भूख न लगना, गैस बहुत बनना, पेट में दर्द, अपच आदि को दूर करती है।

पेडो सिरप एक हर्बल आयुर्वेदिक दवा है जो नागार्जुन आयुर्वेदिक ग्रुप केरला द्वारा निर्मित है। इस दवा के सेवन से बच्चों में पेट की समस्याएं दूर होती हैं। पेडो सिरप में पाचन को बढ़ाने के गुण है। यह भूख न लगना, गैस बहुत बनना, पेट में दर्द, अपच आदि को दूर करती है। यह कफ को भी कम करती है।

Paedo Syrup is a polyherbal Ayurvedic medicine Nagarjuna Ayurvedic Group Kalady, Kerala. This medicine is for pediatric use.

Loading...

Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and dosage in Hindi language.

पेडो सिरप के घटक | Ingredients of Paedo Syrup in Hindi

  1. अदरक Adrak / Ginger
  2. अजमोद Ajmoda
  3. द्राक्षा Draksha
  4. आमलकी Amalaki
  5. मोथा Musta
  6. पुदीना Mint
  7. शहद Honey
  8. मिश्री Mishri

अदरक, या सोंठ स्वभाव से गर्म है। यह रस और पाचन के बाद, दोनों ही तरह कटु है। यह वात और कफ को कम करती है। सोंठ गैसहर, शरीर में गर्मी बढ़ाने वाली और अपच, भूख न लगना, उलटी और पाइल्स को दूर करती हैं।

आमला, आयुर्वेद के पोषक टॉनिक है। यह लोहे के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। यह विटामिन सी की समृद्ध स्रोत है। यह एसिडिटी के लिए बहुत ही अच्छी दवा है। यह तासीर में ठंडी और कब्ज़ को दूर करती है।

Loading...

द्राक्षा, पौष्टिक, मीठा, विरेचक, रक्तवर्धक, कूलिंग और कफ ढीला करने वाला है। यह खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, गठिया, पीलिया, प्यास, शरीर, खांसी, स्वर बैठना और सामान्य दुर्बलता आदि को दूर करता है।

मोथा को व्यापक रूप से विभिन्न रोगों के उपचार के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। यह विशेष रूप से जठरांत्र और जोड़ों की बीमारियों के लिए एक इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह सूजन दूर करने वाला, शुगर कम करने वाला, और एनाल्जेसिक गतिविधियों है। यह क्षुधावर्धक (deepan), पाचन (Pachan), कृमिनाशक (krimighna), मूत्रवर्धक (mutra virecaniya) है।

मिश्री या रॉक कैंडी, तासीर में ठंडी और शांतिदायक है। मिश्री का सेवन वजन बढ़ाता है और ऊर्जा देता है। यह शरीर के अंदर वात कम कर देता है। यह दवा का स्वाद बढ़ाता है। यह खांसी और पाचन विकार को दूर करता है। यह पित्त स्राव को बढ़ाता और पाचन का समर्थन करता है।

पेडो सिरप के फायदे | Benefits of Paedo Syrup in Hindi

  1. यह पूरी तरह से हर्बल है।
  2. यह शरीर से वात और कफ दोष को संतुलित करती है।
  3. यह पाचन की दिक्कतों को दूर करती है।
  4. इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।
  5. पेडो सिरप के चिकित्सीय उपयोग Uses of Paedo Syrup
  6. भूख न लगना
  7. पाचन की कमजोरी
  8. गैस बनना
  9. अपच
  10. पाचन की कमजोरी से होने वाली दिक्कतें

पेडो सिरप की सेवन विधि और मात्रा | Dosage of Paedo Syrup in Hindi

इस दवा 2.5 5 मिलीलीटर की मात्रा में दिन में तीन बार, भोजन के बाद दिया जाता है करने को।

पीडो सिरप को ऑनलाइन या फार्मेसी से खरीद सकते हैं।

Loading...

4 thoughts on “पेडो सिरप के फायदे, नुकसान, उपयोग विधि और प्राइस

  1. Meri age 38 hai mai job krti hu mujhe bhuk lagti per khana nhi khilta muh me chale bhi hote rhte hai weight 48 ke pass hai eske liye koi dawai tounik hai

  2. Hi my boy is 9 years old. He always tries to escape from taking food or drink milk.

    Please suggest some syrup or medicine to him.

    Regards

  3. मेरा बच्चा मात्र 16 महीने का है उसे बिल्कुल ही भूख नहीं लगता है, केवल मां का दूध पीता है कुछ खाने को दो तो मना कर देता है अतः आपसे निवेदन है कि मुझे कोई अच्छा सा सिरप बताएं।
    नोट: क्या यह पेड़ों सिर्फ मेरे बच्चे को काम करेगा…?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.