मासिक के दर्द के लिए मेफ्टाल स्पास MEFTAL SPAS Detail and Uses in Hindi

मेफ्टाल स्पास एक एलोपैथिक दवाई है जिसमें मेफेनेमिक एसिड और डाइसाईक्लोमीन होते हैं। यह दवा ब्लू क्रॉस द्वारा निर्मित है और ऑनलाइन तथा केमिस्ट दुकानों में सरलता से उपलब्ध है।

Loading...

इस दवा में मेफेनेमिक एसिड और डाइसाईक्लोमीन का संयोजन है जो की आक्षेपनाशक antispasmodic और एनाल्जेसिक है। इसके सेवन से ऐंठन के साथ होने वाले दर्द में बहुत आराम होता है। यह मुख्य रूप से माहवारी में जब ऐंठन के साथ दर्द (spasmodic dysmenorrhea अकड़नेवाला कष्टार्तव) उठता है, तब लेने के लिए है। इसके अतिरिक्त इस दवा को आंतों में दर्द, पेट का दर्द, बाईलरी कोलिक और युरेटेरिक कोलिक ureteric colic (pain caused by the obstruction of the urinary tract by calculi) के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। इस दवा को अन्य दर्द वाली स्थितियों में चिकित्सक द्वारा निर्धारित मात्रा में लिया जा सकता है।

ब्लू क्रॉस द्वारा इसका प्रचार लड़कियों के कई स्कूलों में भी किया गया है जिससे वह जागरुक हो सकें और मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पा सकें। कई लड़कियों और स्त्रियों में पीरियड्स के दौरान बहुत ही भयानक दर्द होता है जो की कई बार बर्दाशत के बाहर लगता है। उस समय वह किसी भी तरह का काम नहीं कर पाती और पूरे दिन परेशान रहती हैं। यदि ऐसे में इस दवा की वह एक गोली लेती हैं तो इस कष्ट में बहुत आराम हो जाता है।

Meftal Spas is allopathic medicine useful in treatment of pain during menstruation / spasmodic dysmenorrhea. It has antispasmodic and analgesic action and reduces the severity of pain.

Meftal Spas is combination of dicyclomine hydrochloride 10 mg and mefenamic acid 250 mg. Along with painful periods it is also given in other spasmodic pain conditions such as intestinal colic, biliary colic, and ureteric colic. This medicine may also be used to treat other conditions.

Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and dosage in Hindi language.

loading...
  • दवा का प्रकार: एलोपैथिक दवाई ALLOPATHIC MEDICINE
  • ब्रांड का नाम : ब्लू क्रॉस
  • जेनरिक: Mefenamic Acid 250mg and the anti-spasmodic Dicyclomine 10mg
  • क्लास: एंटी-स्पासमोडिक

मूल्य

MEFTAL-SPAS 10 tablets: Rs. 29.00

MEFTAL-SPAS DS (डबल स्ट्रेंग्थ dicyclomine hydrochloride 20 mg, mefenamic acid 500 mg) 10 tablets: Rs. 32.00

मेफ्टाल स्पास की प्रेगनेंसी केटेगरी:

मेफेनेमिक एसिड Mefenamic Acid : केटेगरी सी C – पशु प्रजनन के अध्ययन से भ्रूण पर प्रतिकूलadverse प्रभाव दिखा। गर्भवती महिलाओं पर कोई पर्याप्त, नियंत्रित अध्ययन नहीं किया गया है। लेकिन संभावित लाभ तथा संभावित जोखिम को तौलते हुए इसको डॉक्टरों द्वारा गर्भावस्था में प्रयोग किया जा सकता है। और केटेगरी डी D – मानव भ्रूण पर इस दवा का प्रतिकूल असर positive evidence of human fetal risk होता है।

डाइसाईक्लोमीन Dicyclomine: केटेगरी बी B – गर्भवती महिलाओं पर कोई पर्याप्त, नियंत्रित अध्ययन नहीं किया गया है। पशु प्रजनन पर किये गए अध्ययन भ्रूण के लिए खतरा failed to demonstrate a risk to the fetus नहीं दिखा सके।

मेफ्टाल स्पास के घटक Ingredients of Meftal Spas tablet

Meftal Spas: Mefenamic Acid 250mg and the anti-spasmodic Dicyclomine 10mg

MEFTAL-SPAS DS डबल स्ट्रेंग्थ: dicyclomine hydrochloride 20 mg, mefenamic acid 500 mg

मेफेनेमिक एसिड Mefenamic Acid, दर्द और सूजन को दूर करने में प्रयोग की जाती है। यह एक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लेमेटरी Nonsteroidal Anti-Inflammatory Drugs (NSAIDs) दवा है। इसे खाना खाने के बाद लिया जाता है। इसे Contraindications आँतों में सूजन, पेट के अल्सर, अस्थमा, रैशेज़, एलर्जी, आदि में नहीं लेना चाहिए।

डाइसाईक्लोमीन Dicyclomine पेट और आँतों में क्रेम्पिंग कम करती है। यह पेट की और आँतों की गतिशीलता को कम करती है और मांशपेशियों को आराम देती है जिससे ऐंठन में आराम होता है।

यह दवा शिशुओं को कभी नहीं दी जाती क्योंकि इसके गंभीर साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं।

मेफ्टाल स्पास के चिकित्सीय उपयोग Uses of Meftal Spas tablet

  1. यह दवा आँतों और पेट ( जिसे जठरांत्र अथवा गैसट्रोइनटेस्टाईनल ट्रैक्ट भी कहते हैं) की मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देती है।
  2. दर्द, कोलिक Gastro-intestinal colic
  3. बाईलरी कोलिक Biliary colic
  4. युरेटेरिक कोलिक Ureteric colic
  5. पीरियड के दौरान होने वाली ऐंठन, दर्द Spasmodic dysmenorrhea, Dysmenorrhea

सेवन विधि और मात्रा Dosage of Meftal Spas tablet

  1. इस दवा की एक गोली दिन में तीन बार लें अथवा मासिक के दर्द में ज़रूरत अनुसार लें।
  2. इसे पानी के साथ लें।
  3. इसे भोजन करने के पहले/बाद लें।
  4. या डॉक्टर द्वारा निर्देशित रूप में लें।

सावधनियाँ/ साइड-इफेक्ट्स/ कब प्रयोग न करें Cautions/Side effects/Contraindications

  1. अन्य दवाओं की तरह, इसके भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  2. लेकिन यह दुष्प्रभाव बहुत कम और अस्थायी होते हैं।
  3. इसके सेवन के बाद कुछ लोगों में चक्कर आना, थकान, शुष्क मुँह, धुंधला दिखना,उल्टी, सिर दर्द, और कब्ज हो सकता है।
  4. यह साइड इफेक्ट की पूरी सूची नहीं है।

इसे Intestinal obstruction, intestinal atony, myasthenia gravis, glaucoma reflux oesophagitis, lactation आँतों में रुकावट; आंतों की कमजोरी; मियासथीनिया ग्रेविस; ग्लूकोमा, और स्तनपान कराने के दौरान नहीं लें।

बच्चों की पहुच से दूर रखें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*