लैक्टैसिड फेमिनाइन हाइजीन वॉश Detail and Uses in Hindi

लैक्टैसीड फेमिनाइन हाइजीन वॉश किस काम आता है? जानिये इसको योनी की सफाई के लिए कैसे इस्तेमाल करते हैं और क्या इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. क्या इसे मर्द भी लिंग की सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं?

Loading...

लैक्टैसीड फेमिनाइन हाइजीन वॉश, तीन ऐज लड़कियों और महिलायों के लिए Sanofi द्वारा निर्मित उत्पाद है। फीमेल्स में प्राइवेट पार्ट्स में होने इन्फेक्शन बहुत असुविधा, स्ट्रेस और मानसिक और शारीरिक कष्ट का कारण होते हैं। इसलिए ऐसे संक्रमणों को न होने देने के लिए अच्छी साफ़-सफाई ज़रूरी है। जैसे कोई फेस वाश चेहरे के लिए है वैसे ही यह प्रोडक्ट योनि के लिए है।

गुप्तांगों में अच्छे और बुरे प्रकार के जीवाणु रहते हैं। जब बुरे जीवाणुओं की संख्या बढ़ जाती है तो योनि में खुजली, जलन, स्राव आदि की समस्याएं हो जाती है। कई बार शर्म के कारण यह प्रॉब्लम अक्सर किसी से डिस्कस नहीं की जाती। इस कारण रोग बढ़ जाता है। महिलायों में यह संक्रमण योनि के रास्ते आंतरिक प्रजनन अंगों तक भी पहुँच सकता है। इसलिए जैसे हम पूरे शरीर को साफ़ रखते हैं उसी तरह प्राइवेट पार्ट्स को भी अच्छे से साफ़ रखना चाहिए।

LACTACYD from Sanofi Synth is a Vaginal Wash for females. It is used for daily washing of private parts. It helps to maintain proper pH balance to check the bacterial growth. It contains natural ingredients extracted from the milk, lactoserum and lactic acid. It is mild and does not cause dryness. It is safe for long term use and recommended by doctors.

Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and how to use in Hindi language.

  1. उपलब्धता: यह ऑनलाइन और दुकानों में उपलब्ध है।
  2. दवाई का प्रकार: लिक्विड जेल
  3. मुख्य उपयोग:  गुप्तांगों को धोने के लिए
  4. मुख्य गुण: सफाई करना
  5. मूल्य MRP: 100 एमएल की बोतल की कीमत है रुपये 176.

लैक्टैसिड फेमिनाइन हाइजीन वॉश के घटक Ingredients of Lactacyd

Lactoserum whey 1.016 % w/v, Phenoxyethanol 1.01 % w/v, lactic acid 0.071 % w/v.

loading...

Zetesol MGS 25.2 % w/v, Tegobetaine HS 5.0 % w/v, Euperlan PK810 5 % w/v, Cetiol HE 1 % w/v, Antil 141 1 % w/v, Lindum TE 5482 0.5 % w/v, Bronidox L 0.2 % w/v and Purified water.

लैक्टिक एसिड, एसिडिक होता है और इसका पी एच कम होता है जिससे यह योनि में संक्रमण करने वाले बैक्टीरिया और फंगस को नहीं बढ़ने देता। यह योनि में प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। इसके कारण ही योनि में पीएच 3।5 से 4।5 के करीब पाया जाता है। कम पीएच यानि एसिडिक मीडियम में बैक्टीरिया या फंगस की वृद्धि नहीं होती है। लेकिन मीडियम जैसे ही कम एसिडिक होता है, पैथोजेनिक बैक्टीरिया के बढ़ने के लिए उपयुक्त कंडीशन बन जाती है। इस प्रोडक्ट की सहायता से वेजिनल एरिया का पी एच सही रखा जा सकता है।

लेक्टोसीरम Lactoserum मिल्क प्लाज्मा या वे प्रोटीन है जिसमें जलन दूर करने, रूखापन न होने देने के और खुजली दूर करने के गुण है। यह लेक्टिक एसिड के प्रभाव को सपोर्ट करता है।

लैक्टैसिड फेमिनाइन हाइजीन वॉश के लाभ/फ़ायदे Benefits of Lactacyd

  1. यह दुर्गन्ध को रोकता है।
  2. इसे दैनिक प्रयोग कर सकते हैं।
  3. इससे पी एच बैलेंस होता है।
  4. इसके प्रयोग से ड्राईनेस नही होती।

लैक्टैसिड फेमिनाइन हाइजीन वॉश के चिकित्सीय उपयोग Uses of Lactacyd

  1. गुप्तांगों की साफ़-सफाई
  2. गुप्तांगों में खुजली, जलन और दाने
  3. इन्फेक्शन, बदबूददार डिस्चार्ज
  4. पीरियड के दौरान सफाई
  5. प्रसव बाद

उपयोग करने का तरीका How to Use Lactacyd

  1. यह केवल बाह्य प्रयोग के लिए है।
  2. इसे बार-बार प्रयोग न करें।
  3. लेक्टेसिड एक जेल है और इसे कुछ बूंदों की मात्रा में हथेली पर लगाकर गुप्तांगों पर, साबुन की अप्लाई करते हैं और फिर पानी से अच्छे से रिंस कर लेते हैं।

सावधनियाँ/ साइड-इफेक्ट्स/ कब प्रयोग न करें Cautions/Side effects/Contraindications

  1. बच्चों के प्राइवेट पार्ट्स को नहाते समय पानी से धो देना ही काफी है। बेकार के केमिकल के प्रयोग से बचें। बच्चों के अंग बहुत ही कोमल होते हैं।
  2. पानी से अच्छे से रिंस करना बहुत ज़रूरी है।
  3. इसके अतिरिक्त इसके कोई अन्य ज्ञात साइड-इफ़ेक्ट नहीं है।
Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*