झंडु झंडोपा Zandopa Detail and Uses in Hindi

झंडोपा, झंडु फार्मास्युटिकल वर्क्स लिमिटेड द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा है। इसे HP-200 के रूप में भी जाना जाता है। झंडोपा, को केवांच के प्रसंस्कृत बीज पाउडर से बनाया गया हैं। यह पार्किंसंस के इलाज के लिए प्रयोग की जानी वाली एक हर्बल दवा है। इसके दुष्प्रभाव अपेक्षाकृत कम है और ज्यादातर जठरांत्र पर होते हैं।

Loading...

कौंच के बारे में

प्रुरिंस Mucuna pruriens को आयुर्वेद में कौंच Kaunch,वानरी, आत्मगुप्ता, केवांच, कपि आदि नामों से जाना जाता है। इसका अंग्रेजी नाम Cowage या Cowitch है। यह आमतौर पर भारत के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाना वाला वार्षिक पौधा है।

केवांच पौधे के बीज अति प्राचीन समय से मस्तिष्क संबंधी विकार, पुरुष के बांझपन, पार्किंसंस, नपुंसकता, लकवा, मांसपेशियों की जकड़न, और खून बहने के विकार, यौन विकारों सहित विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। केवांच के बीज पाउडर का सेवन रक्त शर्करा, सूजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह कामोद्दीपक है। यह न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटी-पार्किन्सन है। यह पार्किंसंस रोग के इलाज के लिए मुख्य जड़ी बूटी है।

मकुना का मुख्य रासायनिक घटक एल-डोपा L-Dopa या Levodopa और बहुत से एमिनो एसिड है। एल-डोपा को पार्किंसंस रोग के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। पार्किंसंस रोग में डोपामाइन का स्तर मस्तिष्क में कम हो जाता है। Levodopa डोपामाइन का सीधा प्रीकर्सर है और शरीर में जा कर यह डोपामाइन में बदल जाता है। शरीर में डोपामाइन का स्तर बढ़ने से स्टिफनेस, कांपना, ऐंठन, और मांसपेशियों पर कमजोर नियंत्रण में राहत देता है।

Zandu Zandopa is an herbal medicine containing seed powder of Kevanch. It is natural medicine useful in treatment of Parkinson. It is also known as HP-200. Zandopa is natural, economical, easily available herbal medicine.

Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and dosage in Hindi language.

loading...

झंडु झंडोपा के घटक Ingredients of Zandopa

प्रत्येक 7.5 ग्राम में 6.525 ग्राम कौंच (Mucuna pruriens) के मानकीकृत प्रसंस्कृत बीज पाउडर।

झंडु झंडोपा के लाभ/फ़ायदे Benefits of Zandopa

  • यह दवा एल-डोपा L-Dopa या Levodopa का प्राकृतिक स्रोत है।
  • इसके कम साइड-इफेक्ट है।
  • यह लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए उपयुक्त है।
  • यह किफायती, आसानी से उपलब्ध है और हर्बल है।

झंडु झंडोपा के चिकित्सीय उपयोग Uses of Zandopa Zandopa

झंडोपा का सेवन पार्किंसंस के लक्षणों को कम करता है। इसमें levodopa पार्किंसंस रोग के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रसायन शामिल हैं।

सेवन विधि और मात्रा Dosage of Zandopa

  • प्रारंभ में कम खुराक लें। फिर धीरे-धीरे खुराक बढायें। हर 3-4 घंटे के अंतराल पर 7.5 ग्राम लें ।
  • यह दवा दूध के साथ नहीं ली जानी चाहिए। 100 मिलीलीटर या आधा गिलास पानी लें उसमें दवा मिलाकर पी जाएँ।
  • या डॉक्टर द्वारा निर्देशित रूप में लें।

इस दवा को ऑनलाइन या आयुर्वेदिक स्टोर से ख़रीदा जा सकता है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*