Guggul(गुग्गुल) Benefits, Uses, and More in Hindi

गुग्गुल का पेड़ कांटेदार शाखाओं से युक्त एक छोटी झाड़ी है। यह पेड़ पूरे भारत के सूखे क्षेत्रों में पाया जाता है। इस पेड़ के गोंद को गुग्गुलु, गम गुग्गुलु या गुग्गुल के नाम से जाना जाता है। गोंद को पेड़ के तने से चीरा लगा के निकाला जाता है। गुग्गुलु सुगंधित पीले-सुनहरे रंग का जमा हुआ लेटेक्स होता है। आयुर्वेद में दवा की तरह नए गोंद का ही प्रयोग होता है।

Loading...
guggulu
By Jacopo188 – Own work, CC BY-SA 3.0

सुश्रुत संहिता, में गुग्गुलु का प्रयोग मेद रोग के उपचार (उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल, धमनियों का सख्त होना) के लिए निर्धारित किया गया है। यह वसा के स्तर को सामान्य रखने और शरीर में सूजन कम करने में लाभकारी है।

  • Latin: Balsamodendron mukul Hook। (B. agollocha., Commiphora mukul; C. africana)
  • Family: Burseraceae
  • Common Name(s): Gugal, Guggul, guggal, gum guggal, gum guggulu, gugulipid
  • Part Used: Resin

गुग्गुलु के गुण

गुग्गुलु में शांतिदायक demulcent, मल को ढीला करनेवाले aperient, रक्त को साफ़ करनेवाले purifier of blood, वसा कम करनेवाले, सूजन घटाने के और कोलेस्ट्रॉल कम करने के गुण होते है।

पारंपरिक चिकित्सीय उपयोग Traditional Therapeutic Uses

गुग्गुल को सदियों से आयुर्वेद में विभिन्न बिमारियों के उपचार में इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें प्रमुख है जोड़ों का दर्द, गठिया, मोटापे में एक वजन कम करने के लिए और रक्त वाहिकाओं के सख्त होना।

इसके अतिरिक्त इसे जिगर की समस्याओं diseases of liver, ट्यूमर, अल्सर और घावों ulcer and wounds, मूत्र शिकायतें urinary complain, पेट के कीड़े intestinal worms, सूजन swelling, दिल के टॉनिक tonic for heart, तंत्रिका रोग nervous diseases, गंडमाला scrofulous affections, त्वचा रोगों में, दुर्बलता, मधुमेह, वसा को कम करने, बवासीर, अपच, ल्यूकोरिया, लूम्बेगो, मासिक धर्म के नियामक, स्नायु संबंधी विकार, न्युरोसिस, मोटापा, मसूड़ों और गले अल्सर, विष को कम करने, आमवाती विकारों में दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

गुग्गुल के फायदे Benefits of Guggul

  • त्वचा / ऊतक skin/tissue के रिजनरेशन में उपयोगी।
  • इसमें सूजन को कम करने का Antiinflammatory गुण है। ये आयुर्वेद की मानी हुई गठिया, आर्थराइटिस, रुमेंटिज्म की दवा है।
  • विषाक्त पदार्थों को शरीर से कम करने लाभप्रद।
  • वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है।
  • यह शरीर से वसा को कम करने मदद करता है और वजन घटाने के साथ मदद करता है।
  • यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  • गुग्गुलु में एक ही समय में \’अच्छा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने\’, जबकि शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण हैं।
  • यह लिपिड hypolipidemic, ट्राईग्लीसराइडिस triglycerides lowering को कम करने का काम करता है.
  • यह एक एंटीऑक्सीडेंट है।
  • यह रक्त वाहिकाओं का सख्त होने Atherosclerosis से रोकने में मददगार है।

अभी कोई भी अध्ययन, लंबी अवधि में गुग्गुल के शरीर पर प्रभाव को जाचने के लिए नहीं किया गया है। लेकिन कम अवधि (कम से कम 6 महीने), लेने के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

loading...

साइड-ईफ्क्ट्स Side-effects

गुग्गुल के कुछ साइड-ईफ्क्ट्स हो सकते हैं जिसमे प्रमुख हैं: ढीला मल loose stools, हल्के मतली mild nausea, और हिचकी, त्वचा पर चकत्ते, पेट दर्द आदि।

गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

गुग्गुल, थायराइड फंक्शन को प्रभावित करता है, इसलिए थायराइड की किसिस भी समस्या में इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, गुग्गुल को अन्य दवा के साथ लेने पर दवा का शरीर पर असर कम हो सकता है। (Co-administration of gugul with the β-blocker propranolol or calcium channel blocker diltiazem resulted in significant decrease in bioavailability of the two drugs).

loading...

One thought on “Guggul(गुग्गुल) Benefits, Uses, and More in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*