खजूर के पुरुषों के लिए फायदे Health Benefits of Dates for Men

खजूर यानी डेट्स (फीनिक्स डैक्टिलिफेरा) बहुत पौष्टिक मीठा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है। खजूर में करीब 80% चीनी होती है। इसमें तांबा, सल्फर, लोहा, विटामिन ए, बी, मैग्नीशियम और फ्लोरिक एसिड सहित प्रोटीन, वसा, पोटेशियम और खनिज उत्पादों का समावेश होता है। इसमें फाइबर भी होते हैं जो आँतों को साफ रखने में मदद करते हैं।

खजूर में शीतलन, रेचक, पौष्टिक, शुक्राणुजन्य और टॉनिक गुण हैं। सर्दियों में दूध में खजूर उबाल कर खाने से शरीर में ताकत आती है। खजूर एनीमिया, दृष्टि की कमजोरी, थकान, बांझपन, पेट दर्द, प्यास, यूरोजेनिक बीमारियों में उपयोगी है।

खजूर विशेष रूप से आदमियों के लिए फायदेमंद है। पुरुषों में इसे जल्दी स्खलित होने की समस्या, नाईट फाल, पतले वीर्य, वीर्य दोष और अन्य धातु की समस्या में इस्तेमाल करते हैं।

खजूर खाने के पुरुषों के लिए फायदे

खजूर खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फाइबर में उच्च है इसलिए कब्ज़ को दूर करता है। इसके प्रोटीन में 23 एमिनो एसिड होते हैं। खजूर में कार्बोहाइड्रेट, वसा, लवण, खनिज, प्रोटीन और विटामिन का उच्च प्रतिशत होता है। यह एलडीएल (“खराब”) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। खजूर को खाने से ताकत मिलती है जिससे यौन प्रदर्शन में सुधार आता है। यह लिबिडो को बढ़ाता है और इरेक्शन में भी फायदेमंद है।

सेक्स करने की इच्छा बढ़ाना

खजूर खाने से लिबिडो बढ़ता है। खजूर खाने से शरीर को ताकत मिलती है जिससे यौन प्रदर्शन सुधरता है।

loading...

वीर्य गाढ़ा करना, शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ाना

खजूर खाने से वीर्य गाढ़ा होता है और स्पर्म की क्वालिटी अच्छी होती है।

शुक्राणु गतिशीलता बढ़ाना

खजूर में एस्ट्रैडियोल और फ्लैवोनॉयड के उच्च स्तर होते हैं जो शुक्राणु गतिशीलता की सहायता करते हैं और शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करते हैं।

टेस्ट्स का आकार बढ़ना

खजूर खाने से वृषण का साइज़ बढ़ता है। वृषण या अंडकोष, अंडाकार ग्रंथियाँ है जो शुक्राणु कोशिकाओं के उत्पादन के और पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के लिए जिम्मेदार हैं।

मर्दाना ताकत बढ़ाना

खजूर यौन नपुंसकता का इलाज कर सकता है, यौन गतिविधियों में सुधार करता है और सेक्स हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि करता है। इसमें मौजूद कई विटामिन और खनिज वृद्ध व्यक्तियों में भी यौन शक्ति को बढ़ावा देते हैं।

खजूर कैसे खाएं ?

परंपरागत विधि में, रात में बकरी के दूध में छः खजूर को भिगोना और फिर उच्च गति वाले ब्लेंडर में पीसना होता है। इसमें इलायची और शहद डाल सकते हैं। यह टॉनिक यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और विभिन्न यौन विकारों के कारण स्टेरिलिटी को कम करने के लिए दिया जाता है। इसे खाने के सही तरीके में बीज को हटाने और लगभग 2-3 घंटे तक पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है।

खजूर ऐसे खाएं:

  1. खजूर लें और उसके बीजों को निकाल दें।
  2. खजूर के इस गूदे को पानी में दो तीन घंटे भिगो दें।
  3. फिर इसे शहद मिलाएं हुए दूध के साथ लें।
  4. या आप इन्हें दूध में उबाल कर भी ले सकते हैं।
  5. ऐसा कम से कम दिन में एक बार करें।

खजूर को सभी खा सकते हैं। लेकिन जिन्हें डायबिटीज हो उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए। साथ ही इसकी अधिक मात्रा नहीं लेनी चाहिए। अधिक मात्रा में इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

Content Protection by DMCA.com
Loading...
loading...

2 thoughts on “खजूर के पुरुषों के लिए फायदे Health Benefits of Dates for Men

  1. Mere anus ke pass itching aur jalan hota hai aur kbhi kbhi chubhan si bhi hoti hai anus ke pass es chij ko 4 mahine ho gye hai medicine le rha hu pr jb Tak dwai ka asar hota hai tb Tak theek rehta hai fir uske bad itching and jalan start ho jati hai please give me advice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.