बैंगन Brinjal Health Benefits in Hindi

बैंगन / भंटा Aubergine, Brinjal, Eggplant टमाटर कुल nightshade family / Solanaceae का पौधा है। इसका लैटिन में नाम सोलेनम मेलोनजीना Solanum melongena है। इसे एशिया, यूरोप, अफ्रीका के देशों में बहुत प्रयोग किया जाता है। बैंगन भारत का मूल निवासी है तथा इसे बहुत पुराने समय से भोजन की तरह प्रयोग किया जाता रहा है।

Loading...

Baigan

बैंगन के पौधे से प्राप्त फल को हम सब्जी की तरह खाते हैं। बैंगन एक सब्जी नहीं बल्कि फल है। बैंगन की कई प्रजातियाँ हैं जैसे की गोल, लम्बे, हरे, बैंगनी, सफ़ेद, छोटे, बड़े आदि। इसे भारत में भून कर भरते के तरह और रसेदार सब्जी की तरह पका कर खाया जाता है।

बैंगन खाने के फायदे

आम धारणा के अनुसार यह एक पौष्टिक सब्जी नहीं है। लेकिन यह बात सही है। बैंगन का सेवन शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें लोहा होता है जो एनीमिया को दूर करता है। यह लीवर / यकृत के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल का मेटाबोलिज्म होता है जिससे कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इसमें फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है। इसलिए यह वज़न को कम करने में मदद करता है। बैंगन को खाने के बहुत से लाभ हैं। इनमें से कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं।

1. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैगनिशियम, पोटैशियम, सोडियम, नाइट्रोजन तथा अन्य बहुत से ज़रूरी माइक्रोनुट्रीएंट होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

2. इसका सेवन रक्त परिसंचरण को अच्छा करता है और दिमाग को पोषकता देता है।

loading...

3. इसमें फाइबर होता हैं जो की कब्ज़ को दूर रखने में सहायक है। फाइबर पाचन तन्त्र के लिए बहुत ज़रूरी है।

4. इसमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं, फैट नहीं होता, और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए यह वज़न को नियंत्रित रखने में सहायक है।

5. यह मधुमेह में लाभकारी है। इसमें ग्लूकोस तथा लिपिड का लेवल बहुत कम होता है। यह HDL/LDL के रेशो को बढ़ाता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और बुरे को कम करता है।

6. यह बढ़े हुए सीरम लिपिड लेवल, उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों में लाभकारी है।

7. इसमें, विशेषकर इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट नेसुनिन पाया जाता है जो की शरीर की सेल्स को फ्री रेडीकल डैमेज से बचाता है। नेसुनिन ब्रेन सेल्स के फैट्स / लिपिड लेयर की रक्षा करता है।

8. इसमें जिंक Zinc होता है जो की प्रजनन स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है।

बैंगन क्योंकि गैस बनाता है इसलिए जिन्हें बहुत गैस बनने की समस्या हो वे इसका सावधानी से प्रयोग करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*