वी वाश V Wash in Hindi

वी वाश महिलायों की अंतरंग स्वच्छता के लिए उत्पादित प्रोडक्ट है। इसके प्रयोग महिलायों में ‘वी एरिया’ यानि की वजाइनल एरिया को साफ़ करने के लिए किया जाता है। सही तरह से साफ़-सफाई न रखने से योनि में जलन, खुजली, दर्द, गंध, सफेद डिस्चार्ज और संक्रमण आदि जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

Loading...

योनि क्षेत्र का pH एसिडिक या अम्लीय होता है। योनि शरीर का काफी नमी युक्त moist part हिस्सा है। इसका एसिडिक Acidic होना इसलिए ज़रूरी है की यहाँ बैक्टीरिया, जीवाणु न पनपे। बैक्टीरिया की बढ़वार ही योनि संक्रमण का कारण होता है। ज्यादातर साबुन एल्कलाइन / क्षारीय होते हैं व् इनका pH (Potential of hydrogen) 8-10 होता है। रोजाना के साबुन के प्रयोग से आदर्श पी एच गड़बड़ा जाता है। जिन स्त्रियों में योनि क्षेत्र से बदबू, खुजली, डिस्चार्ज की समस्या ओ वे इसका प्रयोग अन्तरंग पार्ट्स को साफ़ रखने के लिए कर सकती हैं।

ब्रांड: ग्लेनमार्क

प्रयोग: अंतरंग देखभाल के लिए

उत्पाद का प्रकार: लोशन

मात्रा: 100 मिलीलीटर (रुपये MRP 160) और अब 20 मिलीलीटर (रुपये MRP 45) में भी उपलब्ध

loading...

वी वाश के घटक Ingredients of V Wash (Glen)

लैक्टिक एसिड 1.2% w/v

Purified water, Triethanolamine Lauryl Sulphate, Ammonium Lauryl Sulphate, Cocamidopropyl Betaine, PEG-7 Glyceryl Cocoate, Phenoxyethanol and Benzoic Acid (and) Dehydroacetic Acid, Sorbitol, Hydroxypropyl Cellulose, Polyquaternium-7, Fragrance, Hippophae Rhamnoides (Sea buckthorn) Fruit Oil, Sodium Hydroxide, Tea Tree Oil (Melaleuca Alternifolia)

वी वाश के लाभ Benefits of Using V Wash

  1. यह प्रोडक्ट, योनि जो कि शरीर का बहुत नाजुक, संवेदनशील हिस्सा है उसकी विशेष देखभाल के लिए है।
  2. इसमें लैक्टिक एसिड है जो की नार्मल पी एच को बनाए रखने में मदद करता है। लैक्टिक एसिड योनि में स्वाभाविक रूप से बनता भी है।
  3. इसका pH 3-5-4।5 (एसिडिक) है।
  4. यह वी एरिया में बदबू और संक्रमण को दूर रखता है।
  5. इसमें टी- ट्री आयल और सी बकथोर्न आयल है।
  6. यह योनि में जलन, खुजली, सूखापन नहीं होने देता।
  7. जिन्हें योनि से बदबू आने की शिकायत हो, वे इसका प्रयोग करके देखें।
  8. यह सेफ है और केवल बाहरी प्रयोग के लिए है।
  9. इसे रोजाना प्रयोग किया जा सकता है।

वी वाश का प्रयोग कैसे करें?

इसको दिन में कभी भी प्रयोग किया जा सकता है। यह जेल बेस्ड है और झाग बनाता है। प्रयोग करने के लिए इसकी कुछ बूंदे हथेली पर ले कर हल्की मालिश के साथ योनि के आस-पास लगायें और फिर पानी से रिंस कर लें। इसे यह पीरिड्स / मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह केवल योनि क्षेत्र के हिस्से को साफ़ करने के लिए तथा खुजली, जलन, रूखापन और बदबू दूर करने के लिए है। इसे प्रयोग करने से योनि का संक्रमण या यौन संचारित रोग STD में विशेष फायदा नहीं होता।

loading...

2 thoughts on “वी वाश V Wash in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*