साइट्रिक एसिड Citric acid in Hindi

साइट्रिक एसिड एक आर्गेनिक कार्बोक्सिलिक एसिड है। यह प्राकृतिक रूप से सभी प्राणियों के उतकों में as an intermediate in the basic physiological citric acid or Krebs cycle पाया जाता है। यह नींबू, संतरे, और कीनू सहित सभी साइट्रस फलों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साइट्रस फ्रूट्स को ये नाम ही उनमें साइट्रिक एसिड की अधिकता के कारण मिला है।

Loading...

साइट्रिक एसिड को साइट्रस फलों से प्राप्त किया जा सकता है। खट्टे फलों से इसे निकालने के लिए, कैल्सियम हाइड्रोक्साइड को, रस में डाला जाता है जिससे कैल्शियम सिट्रेट बनता है जो की नीचे बैठ जाता है। इसे छान कर निकाल कर सल्फुरिक एसिड से क्रिया कराकर सिट्रिक एसिड को निकाल लिया जाता है। इसके अतिरिक्त बहुत से माइक्रोओर्गानिस्म जैसे की फंगस Aspergillus niger, यीस्ट, बैक्टीरिया भी फर्मेंटेशन के द्वारा सिट्रिक एसिड को बना सकते हैं। औद्योगिक रूप से बड़े पैमाने पर साइट्रिक एसिड का उत्पादन फंगस एसपरगिलस नाइजर द्वारा चीनी आदि के किण्वन Mycological fermentation of crude sugar stocks (e।g।, molasses) से किया जाता है। यह देखने में सफ़ेद रंग का पाउडर होता है। साइट्रिक एसिड को एक प्रेजर्वेटिव preservative,स्वाद बढ़ाने के लिए, सॉफ्ट ड्रिंक्स, स्केश बनाए में तथा कास्मेटिक, फोटोग्राफी आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है।

  • Chemical Names: Citric acid, Citro, Citrate
  • Molecular Formula: C6H8O7
  • IUPAC Name: 2-hydroxypropane-1,2,3-tricarboxylic acid

Description: organic acid कार्बनिक एसिड

Naturally fond in: Orange, grapefruit, strawberry, pineapple, lemon, lime

Citric acid in lemon juice: 1/4 कप लेमन जूस में करीब एक टीस्पून जितना सिट्रिक एसिड होता है।

पूरे चयापचय के बाद यह पूरी तरह से कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल जाता है।

loading...

साइट्रिक एसिड के उपयोग

साइट्रिक एसिड पानी में घुलनशील, खाने योग्य एसिड है इसलिए इसे प्रिज़रवेटिव की तरह (Citric acid, calcium citrate, ferric citrate, manganese citrate, potassium citrate, sodium citrate, diammonium citrate, isopropyl citrate, stearyl citrate, and triethyl citrate are direct food additives) संसाधित भोज्य और पेय पदार्थों में उपयोग किया जाता है।

  • सिट्रिक एसिड, कमजोर एसिड है और pH को कम करता है। यह पदार्थ के स्वाद को अम्लीय / एसिडिक टेस्ट देता है।
  • किसी खाद्य पदार्थ में खट्टापन देने के लिए इसे डाला जा सकता है।
  • यूरोपियन यूनियन में इसे E330 के नाम से खाद्य पदाथों के लेबल पर दिखाया जाता है।
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, और फ्रूट जूस में इसे डालने से फ्लेवर और टेस्ट बढ़ता है।
  • शरीर के लिए ज़रूरी बहुत से मिनरल्स को पूरक आहार और दवाओं के रूप में प्रदान करने के लिए, साइट्रेट साल्ट प्रयोग किये जाते हैं।
  • कास्मेटिक में सिट्रिक एसिड का प्रयोग किलेटिंग एजेंट, pH रेगुलेटर, और खुशबू देने के लिए किया जाता है।
  • सिट्रिक एसिड के साइड इफेक्ट्स

बाज़ार में मिलने वाले फ्रूट जूस, एनर्जी ड्रिंक्स, ऑरेंज जूस सभी में सिट्रिक एसिड डाला जाता है और दिनप्रतिदिन इनका सेवन बढ़ रहा है। मार्किट में मिलने वाले एक लीटर ऑरेंज जूस में करीब 16-25 ग्राम सिट्रिक एसिड होता है। इसी प्रकार एनर्जी ड्रिंक्स में भी यह काफी मात्रा में पाया जाता है। शरीर में सिट्रिक एसिड की अधिक मात्रा नुकसानदेह है।

शोध दिखाते हैं ज्यादा मात्रा में सिट्रिक एसिड का सेवन दांतों के इनेमल enamel को नुकसान पहुचाता है और उसे कमजोर करता है। ऐसा देखा गया है की संतरे के जूस का अधिक सेवन इनेमल की कठोरता को करीब 84 प्रतिशत तक कम कर देता है। इनेमल की कमजोरी दांतों के क्षय का मुख्य कारण है।

साइट्रिक एसिड एक शक्तिशाली किलेटिंग chelating एजेंट है। जिसके कारण जिंक, लोहे और कैल्शियम की शरीर में जैविक उपलब्धता biological availability of iron and calcium कम हो जाती है और ये शरीर में कम अवशोषित होते हैं। इस कारण लम्बे समय तक साइट्रिक एसिड का भोजन के माध्यम से नियमित सेवन शरीर में जिंक, कैल्शियम आदि की कमी कर सकता है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*