बजाज आलमंड ड्रॉप्स बालों का तेल Review

Loading...

आलमंड ड्रॉप्स हेयर आयल Bajaj Almond Drops Hair Oil in Hindi बजाज कोर्परेशन द्वारा निर्मित एक तेल है जो बालों पर लगाया जाता है। इस तेल का नाम आलमंड ड्रॉप्स है जिससे यह भ्रम होता है कि इसमें बादाम का तेल है।

बादाम गिरियों में प्राकृतिक रूप से तेल मौजूद होता है। बादाम का तेल, जिसे आलमंड आयल Almond Oil कहते हैं वह बादामों को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। बादाम का तेल खाने के काम आता है, इसमें बादाम के गुण होते हैं और यह विटामिन ई का भी स्रोत है। आलमंड ऑयल्स को मालिश करने और बालों में लगाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। बादामों से निकाला गया तेल पूरी तरह से प्राकृतिक और लाभप्रद होता है।

अब आते हैं, बजाज आलमंड ड्रॉप्स हेयर आयल पर। इस तेल का नाम पता नहीं क्यों आलमंड ड्रॉप्स दिया गया होगा। शायद लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए और बिक्री बढ़ाने के लिए।

बजाज आलमंड ड्रॉप्स हेयर आयल:

  • Mineral Oil 77 %
  • Vegetable oil including Sweet Almond Oil 21.2&
  • Perfume, Vitamin E
  • TBHQ, Cl 47000, 26100

इस तेल में 77 प्रतिशत मिनरल आयल है। बादाम तेल के नाम पर लिखा है Vegetable oil Including Almond Oil 21.2 %। इस लाइन के हिसाब से तो इसमें कोई वेजिटेबल आयल है और साथ में कुछ बादाम का तेल। शायद बादाम तेल की कुछ बूंदे या ड्रॉप्स हों और इसलिए ही तेल का नाम आलमंड ड्रॉप्स है, आलमंड आयल नहीं

बजाज आलमंड ड्रॉप्स में परफ्यूम और TBHQ, Cl-4700, 26100 भी हैं।

loading...

टीबीएचक्यू TBHQ, टर्ट-ब्यूटाइलहाइड्रोक्विनोन Tertiary Butylhydroquinone है। यह एक पेट्रोलियम से निकला केमिकल प्रेज़रवेटिव है। इसे असंतृप्त वनस्पति तेलों और कई खाद्य पशु वसा के लिए संरक्षक के रूप में किया जाता है। इसे डालने से तेल का स्वाद या गंध नहीं बदलता है। टीबीएचक्यू को कास्मेटिक्स और हेयर आयल में भी प्रेज़रवेटिव की तरह ही डाला जाता है। यह कुछ देशों में बैन है जबकि अमेरिका के FDA ने बहुत ही कम मात्रा में इसे खाद्य पदार्थों में डालने की अनुमति दे रखी है।

यह एक केमिकल है और टॉक्सिक है। इससे बिर्थ डिफेक्ट, खान में आवाज़ आना tinnitus, एलर्जिक कांटेक्ट डर्मेटाइटिस हो सकता है। इस पर बहुत अध्ययन नहीं किये गए हैं लेकिन यह कार्सिनोजनिक और म्यूटेशन करने वाला हो सकता है।

इसमें कलरिंग एजेंट डाले गए है। Cl-4700, Yellow 11 के लिए और Cl 26100, Solvent Red 23,Sudan III के लिए कोड है। यह केमिकल डाई हैं और शरीर के लिए नुकसान दायक हैं।

CI 26100 may be split into 4-aminoazobenzene following topical application. Aminoazobenzene is carcinogenic in the rat skin following topical application which hints to skin penetration. Studies are required to assess the local mutagenic/carcinogenic potential of CI 26100 aftertopical application.

मिनरल आयल या खनिज तेल क्या है? इसके क्या साइड इफेक्ट्स हैं?

मिनरल आयल या खनिज तेल, क्रूड आयल crude oil से निकाला जाता है। क्रूड आयल, से ही पेट्रोल भी निकाला जाता है जो गाड़ियों में डालते हैं।

क्रूड आयल, के बाईप्रोडक्ट को प्यूरीफाई करके एक साफ़ तेल मिलता है जो की कॉस्मेटिक में डला हुआ और बालों में लगाने के लिए आजकल बहुत तेजी से मार्केट में आ रहा है।

क्रूड आयल, जो की अनरिफाइंड पेट्रोल है, को कई स्टेप मब प्रोसेस करने से मिनरल आयल बनाया जा रहा है। इस तेल में से सभी टॉक्सिक पदार्थ पूरी तरह से नहीं निकाले जा सकते। कच्चे तेल में कई विषाक्त पदार्थ और कैंसर करने वाले पदार्थ होते हैं। कुछ वैज्ञानिक अध्ययन त्वचा पर खनिज तेल के नकारात्मक प्रभाव को उजागर करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सिर की त्वचा पर इसके बुरे प्रभाव से बालों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है।

Mineral oil may also be photoallergic meaning that atopic dermatitis may result with extended exposure to heat or the sun.

मिनरल आयल के नुकसान

  1. यह त्वचा पर जलन और एलर्जी कर सकता है।
  2. जब इस तेल की परत त्वचा पर लगी रहती है तो शरीर से गंदगी और विजातीय पदार्थ बाहर नहीं किये जा सकते।
  3. तेल की परत से ऑक्सीजन का भी त्वचा से संपर्क नहीं होता।
  4. ज्यादा लगाने से डैन्डरफ की समस्या बढ़ सकती है।
  5. मिनरल आयल सेहत के लिए टॉक्सिक और हार्मफुल हैं।
  6. मिनरल आयल Carcinogenic हो सकता है।
  7. यह उन अशुद्धियों जैसे 1,4 dioxane, से दूषित हो सकता है जो स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं।
  8. इससे आँखों, नाक और गले में जलन, हो सकती है।
  9. लम्बे समय तक इसे लगाने से त्वचा समेत आंतरिक अंगों को भी नुकसान हो सकता है।
  10. बहुत से अध्ययनों से इनके नुकसानदायक असर पता लगते हैं।
  11. इस तेल से न तो त्वचा और न ही बालों को पोषण मिलता है। यह केवल बालों को सुलझाने में मदद कर सकता है।
  12. यह एक नहीं बल्कि कई कास्मेटिक,शैम्पू, क्रीम में डाला जाता है,इसलिए इसका शरीर पर दैनिक एक्सपोज़र ज्यादा हो सकता है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते समय उसमें क्या डला है, यह ज़रूर चेक करें।

Breathing 1,4-Dioxane (also called dioxane for short periods of time causes irritation of the eyes, nose and throat in humans. Exposure to large amounts of 1,4-dioxane can cause kidney and liver damage.

Laboratory studies show that repeated exposure to large amounts of 1,4-dioxane in drinking water, in air, or on the skin causes liver and kidney damage in animals Laboratory studies also show that oral exposure to 1,4-dioxane over a lifetime causes cancer in animals. Skin exposure of animals to 1,4-dioxane has shown that it can increase the cancer-causing properties of other chemicals.

International Agency for Research on Cancer (IARC) has determined that 1,4-dioxane is possibly carcinogenic to humans.

Given the expanding range of consumer products that may contain 1,4-dioxane as a contaminant, families should exercise caution in selecting products that do not clearly specify the ingredients that contain 1,4-dioxane.

loading...

बालों में मिनरल तेल लगाने का कोई फायदा नहीं है। इसके बहुत अच्छे प्राकृतिक विकल्प मौजूद हैं जोकि आपकी रसोई में ही हैं। मिनरल आयल लगाने से अच्छा है कोई भी तेल भी जो आप खा सकते हैं उसे बालों में लगाएं।

हेयर आयल में कंपनियां मिनरल आयल डाल रही हैं क्योंकि यह कम चिपचिपा है, इसमें गंध नहीं है और नारियल या सूर्यमुखी तेल से बहुत अधिक सस्ता है। अगर हम बालों में पेट्रोल नहीं लगाते तो हमे मिनरल आयल को भी नहीं लगाना चाहिए। क्रूड आयल को चाहे जितना भी प्रोसेस किया जाए उसमें केमिकल रह ही जायेंगे।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*