Kokam Soup जानिये कोकम सूप के फायदे

कोकम सूप दस्त, दिल, सूजन, पाईल्स और पेट के कीड़ो की समस्या में बहुत उपयोगी होता है। इसे त्वचा पर दानों से आराम पाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है क्यों की यह anti alergic की तरह भी काम करता है. आयुर्वेद के अनुसार अगर कोई १ कप से ज्यादा न पिए तो यह कफ और पित्त भी नहीं बढ़ाता है। कोकम आप आसानी से किसी भी साउथ इंडियन स्टोर पर खरीद सकते हैं।

Loading...
By Subray Hegde - Wikipedia:Contact us/Photo submission, CC BY 1.0, https://commons.wikimedia.org/w/index.php?curid=4244569
By Subray Hegde – Wikipedia:Contact us/Photo submission, CC BY 1.0, https://commons.wikimedia.org/w/index.php?curid=4244569

कोकम सूप बनाने की बिधि(How to make Kokam soup)

कोकम सूप बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी

  1. 9 dried Kokam fruits कोकम के सूखे फल
  2. 4 cups water पानी
  3. 4 curry leaves fresh or dried कड़ी पत्ता
  4. 1 tablespoon fresh cilantro leaves chopped बारीक कटा धनिया
  5. 2 bay leaves तेजपत्ता
  6. 2 tablespoons chickpea flour बेसन
  7. 1/4 teaspoon ground cloves पीसी हुई लौंग
  8. 1/4 teaspoon salt नमक
  9. 1 tablespoon jaggary (or Sucanat) sugar गुड़
  10. 2 tablespoons ghee देशी घी
  11. 1/2 teaspoon cumin seeds जीरा
  12. /4 teaspoon cinnamon दालचीनी
  13. 2 black pepper कालीमिर्च

बनाने की बिधि

कोकम के फलों को पानी से धोकर १०-२० मिनट के लिए भीगा दें। इसके बाद फलों को कई बार इस पानी में निचोड़ कर पल्प/जूस निकाल लेंऔर पानी से अलग कर लें। अब धीमी आंच पर एक भगौना गरम करें और उसमे घी डालें। अब इसमे जीरा, तेजपत्ता, करीपत्ता का तदाका लगायें। अब इसमे कोकम वाला पानी मिलाएं और २ कप अलग से पानी मिलाएं। एक कप पानी में अलग से बेसन अच्छी तरह मिलाये और उसे भगोने में डालें। अब इसमे दालचीनी, कालीमिर्च, लौंग, नमक एंड गुड मिलाएं। इसे ५ मिनट तक चलते रहें। अब इसे कटे हुए धनिये से सजाएं।

लीजिये कोकम सूप तैयार है। इसे कांच या स्टेनलेस स्टील में ही रखे नहीं तो कोकम का एसिडिक जूस मेटल से रिएक्शन कर सकता है और सूप का स्वाद बीगल सकता है।

इसे १ कप खाने से पहले लेने पर यह भूख बढ़ता है और एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और अगर आप खाने के बाद पियेंगे तो यह पाचन में सहायक है। इसे नास्ते में न पियें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*