क्रेनबेरी Cranberry Juice in Hindi

loading...

क्रेनबेरी का पौधा, उत्तरी गोलार्ध की ठंडी और नम जलवायु में पाया जाता है। यह मूलतः अमेरिका और यूरेशिया का निवासी है। अमेरिका में बहुत ही कम नेटिव फल पाए जाते हैं और क्रेनबेरी उनमें से एक है। क्रेनबेरी को पुराने समय में वहां के मूल निवासी, रेड इंडियन भोजन और दवा की तरह प्रयोग करते थे।

cranberry

क्रेनबेरी, एक बेरी है जो लाल रंग की होती है और एक झाड़ी से मिलती है। इसे अमेरिका, इंग्लैंड, यूरोपियन देशों में कच्चे रूप में, जैम, जेली आदि की तरह खाया जाता है। क्रेनबेरी फलों का जूस निकाल कर भी पीया जाता है।

आजकल जब दुनिया ग्लोबल विलेज बन गई है, भारत में भी क्रेनबेरी का जूस मिलने लगा है। बहुत से लोग इसके बारे में बहुत अधिक नहीं जानते। इसे कुछ लोग करौंदा भी कहते है।

क्रेनबेरी का नाम संभवतः इसलिए पड़ा क्योंकि यह पानी के आस-पास नम गीली जगहों पर मिलता है जहाँ पर इसका क्रेन या सारस इसका खूब सेवन करते हैं। क्योंकि क्रेन ने इसे खूब खाया यह क्रेनबेरी कहलाया। कुछ थ्योरी यह भी कहती हैं की इसके पतले तने और नीचे लटकते फूलों के कारण यह इंग्लिश क्रेन ही तरह लगता है और इसलिए इसे क्रेन बेरी कहते हैं।

क्रेन बेरी में पोषकता

NutrientDaily Required Value
Manganese18%
Vitamin C18%
Fiber18%
Vitamin E8%
Copper7%
Vitamin K6%
Pantothenic Acid6%

क्रेन बेरी के जूस पीने के लाभ Health Benefits of Cranberry Juice

  1. क्रेनबेरी एक पौष्टिक फल है। करीब सौ ग्राम क्रेन बेरी के सेवन से दैनिक की ज़रूरत का 18% विटामिन सी, 18% मैंगनीज, 18% फाइबर और 8 % विटामिन ई मिलता है। यह खट्टा होता है और यह विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। विटामिन सी के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन सी, लोहे के अवशोषण में भी सहायक है।
  2. विटामिन सी और ई अच्छे एंटीऑक्सीडेंट हैं। एंटीऑक्सीडेंट वे पदार्थ हैं जो की शरीर की सेल्स को फ्री ऑक्सीजन (फ्री रेडिकल) के हानिकारक प्रभावों से बचाते है। शरीर में नहीं तो फ्री रेडिकल ऑक्सीडेटिव डैमेज करते है और बुढ़ापा तथा बिमारियों को बढ़ाते हैं।
  3. क्रेनबेरी में कुछ बक्टेरिया के प्रति एंटी-ऐडहेशन anti-adhesion गुण हैं जिस कारण यह उन्हें शरीर में चिपकने नहीं देता। क्रेनबेरी जूस को पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट में मौजूद बक्टेरिया पेशाब के रास्ते निकल जाते है। इसी प्रकार मुंह के अन्दर भी यह बैक्टीरिया नहीं पनपने देता जिससे दांतों की सड़न और मसूड़ों के इन्फेक्शन से बचाव होता है।
  4. क्रेनबेरी पेशाब के रोगों में बहुत लाभकारी है। यह मूत्रल है। क्रेनबेरी जूस पीने से बार-बार होने वाला यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन यूटीआई रुकता है। ऐसा इसलिए है की एक तो यह पेशाब को एसिडिक कर देता है जिससे बक्टेरिया के लिए सही मीडियम नहीं रहता, दूसरा यह एंटी-ऐडहेशन गुण के कारण उन्हें शरीर से दूर करता है। तो जिन्हें यूटीआई अक्सर हो जाता है वे एक कप से लेकर एक गिलास का जूस रोजाना दिन में एक से दो बार २ महीने तक करें।
  5. क्रेनबेरी शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और हृदय के लिए भी टॉनिक है। इसके सेवन से धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रोल और कैल्शियम के जमाव से उनका पतले होने का रिस्क कम होता है।
  6. क्रेनबेरी में फाइबर भी होता है। क्रेनबेरी पेशाब के रोगों, बार-बार होने वाले यूटीआई, जुखाम-खांस, श्वसन रोगों, आदि में बहुत लाभप्रद है।
  7. यह दांतों को मजबूती देता है। यह बैक्टीरियल इन्फेक्शन में बहुत लाभप्रद है। यह विटामिन C की कमी को डोर करता है। यह फेफड़ों की सूजन में लाभप्रद है। यह एंटी-एजिंग है। त्वचा के लिए इसका सेवन फायदेमंद है। यह कील मुहांसों को दूर करता है। यह तासीर में गर्म और कफ को ढीला करता है।

सावधानी Caution

  1. जो लोग खून पतला blood thinning करने की दवाएं लेते हों, उन्हें लम्बे समय तक क्रेनबेरी जूस का प्रयोग करने में सावधानी रखनी चाहिए। क्रेनबेरी का जूस दवा के प्रभाव efficacy और सेफ्टी को पर असर डालता है।
  2. जिन लोगों को एस्पिरिन और खून पतला करने की दवाएं लेने की सलाह है वे क्रेनबेरी जूस ज्यादा मात्रा में न पियें।
  3. क्रेनबेरी जूस में सेलसाईलिक एसिड होता है जो एस्पिरिन में भी होता है।
  4. मधुमेह में क्रेनबेरी का जूस लाभप्रद है। लेकिन बाज़ार में मिलने वाले जूस में ज्यादा मात्रा में चीनी मिली होती है। इसलिए ऐसे जूस न पिए।
  5. इसमें कैल्शियम और ऑक्ज़लेट calcium and oxalate होते हैं। जिन्हें स्टोंस oxalate stones का रिस्क है वे भी इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में न करें।
  6. क्रेनबेरी जूस, जिसमें सौ प्रतिशत क्रेनबेरी हो वही पियें। जिन जूसों में ज्यादा मात्रा में चीनी और प्रीज़रवेटिव हैं उनको अधिक मात्रा में पीने से लाभ नहीं बल्कि हानि है। उदाहरण के लिए, ट्रोपिकाना का क्रेनबेरी डिलाइट नाम से एक जूस उपलब्ध है।

Tropicana Cranberry Delight Fruit Juice , 1liter (Fruit juice content 21.8%; Water, Sugar 14 grams, Red Grape juice 2.7%, Apple juice 1.1%, Cranberry juice 0.05%)

loading...

इस जूस में करीब 21 % ही जूस है और वो भी सेब, अंगूर और सबसे कम मात्रा में क्रेनबेरी का। इस जूस को यदि आप क्रेन बेरी के हेल्थ बेनिफिट के लिए पीना चाहते हैं तो न पियें क्योंकि इसके सेवन से कोई विशेष लाभ तो होगा नहीं पर एक लीटर में 14 gram चीनी ज़रूर पी लेंगे।

loading...

One thought on “क्रेनबेरी Cranberry Juice in Hindi

  1. स्वाश्थ्य ब्लॅाग मे पहली बार पढ रहा हु और इससे स्वाश्थय के बारे मे बहुत मदद मिली है मे हमेशा इसे पढुगा आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*