जाने कितना और कब कब हमें पानी पीना चाहिए

पानी किसी भी जीव के लिए बहुत आवश्यक है। हमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमेसा साफ़ और प्रचूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। कम और गन्दा पानी पिने से तरह तरह की बीमारियाँ होती हैं। बहुत सारे लोगों की दैनिक स्वास्थ्य समस्यायों का प्रमुख कारण कम पानी पीना है या फिर दूषित पानी होता है। आइये जाने हमें कितना और कैसे पानी पीना चाहिए। पुरुषों के शरीर मैं ६५% और स्त्रियों के शरीर मैं ५५% पानी की मात्र होती है।

कितना पानी रोज पीना चाहिए:

सामान्यतया इंसानों को रोज कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए और यदि कोई ब्यक्ति ज्यादा मोटा और तगड़ा है तो उसे और ज्यादा और छोटे बच्चों को थोडा 8 गिलास से कम पीना चाहिए। सही सही जानने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके से जान सकते हैं की आप को कितना पानी पीना चाहिए।

शरीर का वजन * 0.033 लीटर
अगर आप का वजन 70 kg है तो आप को 70*0.033 = २.3 लीटर पानी रोज पीना चाहिए

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यह मात्र गर्मी के मौसम में जरूरत के हिसाब से बढ़ा लेनी चाहिए और यदि कोई ब्यक्ति कठिन शारीरिक परिश्रम करता है और उसे पसीना ज्यादा होता है तो उसे और ज्यादा पानी पीना चाहिए। ये जानने के लिए की आप ठीक से पानी पी रहे हैं की नहीं आप यह अपने मूत्र के रंग से जान सकते हैं। अगर आप के मूत्र का रंग बहुत हल्के पीले रंग से गहरा तो इसका मतलब आप कम पानी पे रहे हैं और इस बात का भी ध्यान रखें की अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो उसकी वजह से भी आप के मूत्र का रंग पीना हो सकता है। चाय काफी ज्यादा पीने से भी मूत्र का रंग पीला हो सकता है।

हमारा शरीर भोजन पचाने में बहुत पानी का उपयोग करता है. अगर आप ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खा रहे हैं तो आप को ज्यादा पानी पीना पड़ेगा नहीं तो यूरिक एसिड ज्यादा हो जाएगा. वैसे भी ज्यादा शरीरिक परिश्रम करने वालों को ज्यादा पानी पीना चाहिए. अगर आप ज्यादा गर्मी वाले वातावरण में रहते हैं तो आप को और ज्यादा पानी पीना चाहिए।

हमें कब कब पानी पीना चाहिए

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यह जानना भी बहुत जर्रोरी है की हमे कब कब पानी पीना चाहिए, ये सोचना की जब प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए ये गलत है क्यों की प्यास हमे तभी लगाती है जब हमारे शरीर को पानी की कमी हो व्हुकी होती है इस लिए हमे समय समय पर पानी पीते रहना चाहिए। सुबह सुबह उठने के बाद हमें कम से कम २ ग्लास पानी पीना चाहिए। कभी भी खाने के साथ पानी न पियें क्यों की खाने के साथ पानी पीने से पेट के अन्दर एसिड dilute हो जाता है जिससे खाना ठीक से पकाहने मैं समस्या होती है और यह कई बिमारियों का कारण बनता है। हमे हमेसा खाने के 15 मिनट पहले पानी पी लेना चाहिए और खाने के बाद कम से कम १ घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। हमने पानी न तो बहुत गरम पीना चाहिए न तो बहुत ठंढा पीना चाहिए हमेसा हल्का गरम पानी पियें या फिर सामान्य तापमान वाला पानी पियें।

कम पानी पीने से होने वाली समस्याएं

जैसा की हम सभी जान चुके हैं हमारे शर्रेर मैं आधे से ज्यादा भाग पानी होता है और यदि हम कम पानी पियेंगे तो बहुत साडी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। हमारे दिमाग का 90% हिस्सा पानी होता है अगर पानी की कमी होती है तो हमें सर दर्द हो सकता है, बहुत ज्यादा पानी की कमी से दिमाग ठीक से काम नहीं करता है और कभी कभी इससे बहुत जयादा नुकसान हो सकता है। पानी की कमी की वजह से खून गधा हो जाता है जिससे हमारे ह्रदय को खून पंप करने मैं दिक्कत होती है इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है।

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