Domstal (Domperidone) in Hindi

डोमस्टाल एक एलोपैथिक दवा है जिसको मितली nausea और उलटी vomiting को रोकने के लिए दिया जाता है। यह दवा पेट के अंगों की गति को बढ़ा देती है। डोमस्टाल को यदि उलटी के लिए प्रयोग किया जा रहा हो तो इसे केवल एक सप्ताह तक ही प्रयोग किया जाना चाहिए। यदि किसी और रोग के उपचार में इसे प्रयोग किया जाता हो तो चार सप्ताह तक प्रयोग किये जाने के बाद इसकी ज़रूरत को फिर से जांचा जाना चाहिए।

Loading...

डोमस्टाल का जेनेरिक नाम डॉमपेरीडोन Domperidone है। डॉमपेरीडोन दिमाग के वोमिटिंग सेंटर vomiting centre और पेट के अंगों digestive tract organ पर काम कर भोजन के पेट से मुंह में आने को रोकता है।

वयस्कों में डोमस्टाल की एक गोली ३-४ घंटे के अंतराल पर लेनी चाहिए। एक दिन में ३० mg तक ही लिया जाना चाहिए। बच्चों के लिए (२ वर्ष या बड़े ) डोमस्टाल सस्पेंशन ३० ml की मात्रा में उपलब्ध है। शिशुओं के लिए डोमस्टाल ड्रॉप्स उपलब्ध है जिसे २-३ ड्रॉप्स की मात्रा में ड्रोपर से दिया जाता है। बच्चों के लिए सही मात्रा का निर्धारण उनकी उम्र और वज़न से होता है (०.३ mg/kg/dose 4-8 hours).

डोमस्टाल के चिकित्सीय उपयोग

  • तीव्र मतली और उल्टी cute nausea and vomiting
  • अपच संबंधी लक्षण dyspeptic symptoms
  • गैस्ट्रिक गतिशीलता विकार Gastric motility disorders

इस दवा को खाना खाने से आधे घंटा पहले निर्धारित मात्रा में और अंतराल पर लिया जाना चाहिए। निर्धारित मात्रा से ज्यादा या बार-बार इसका सेवन इसके साइड-इफ़ेक्ट बढ़ा देता है और लाभ के बजाय हानि करता है।

दवा का सेवन कुछ साइड-इफ़ेक्ट पैदा कर सकता है जैसे की सिर में दर्द, चक्कर आना, मुंह सुख जाना, नर्वस होना, चिडचिडाहट, नीद न आना, पेट में एंठन, पैर में दर्द, मासिक का रुक जाना, भूख न लगना, Gynaecomastia (enlargement of the male breast tissue) आदि। यह स्तनपान करने वाली माताओं में दूध का उत्पादन बढ़ा देता है।

Pregnancy category C: जानवरों में किये गए शोध भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाते हैं (teratogenic/ भ्रूण की बढ़वार पर असर डालने वाले या embryocidal/भ्रूण को मारने वाले) । महिलाओं पर किये गये अध्ययन उपलब्ध नहीं हैं।

loading...

गर्भावस्था में इसका सेवन बिना किसी परामर्श के न करें।

Dosage

  • Nausea and vomiting
  • Adult: 10-20 mg 3-4 times daily.
  • Child: ≤12 yr. <35 kg: 250-500 mcg/kg 3-4 times daily.
  • Gastrointestinal motility disorders
  • Adult: 10 mg 3-4 times daily. Max: 20 mg 3-4 times daily. Last dose to be taken at bedtime.

This medicine should be taken on an empty stomach. Take 15-30 min before meals.

Similar medicines containing Domperidone are Domperon, Domstal, Gastractiv, Normetic.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*