Information and How to reduce Cholesterol and triglycerides in Hindi

कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स, लिपिड या वसा होते हैं और शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं। कोलेस्ट्रोल एक नरम, चिकना, सफेद क्रिस्टलीय पदार्थ है। यह खून एवं पशुओं के ऊतकों और विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल कोशिका की झिल्लियों, अंगों के कामकाज, और स्टेरॉयड हार्मोन बनने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सामान्य रूप से जिगर द्वारा संश्लेषित है और रक्त के माध्यम से पूरे शरीर में ले जाया जाता है। इसके मुख्य दो प्रकार हैं एचडीएल HDL और एलडीएल LDL LDL इन दोनों को नियमित रूप से रक्त परीक्षणों में नापा जाता है।

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ट्राइग्लिसराइड्स प्राकृतिक वसा और तेल के मुख्य घटक हैं। वे शरीर में ऊतकों को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं। अगर एलडीएल LDL और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर बढ़ जाते हैं तब शरीर में रोग होने के जोखिम भी बढ़ जाते है।

दोनों प्रकार के वसा, यानी की कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स, का मुख्य स्रोत हमारे आहार है। पशु खाद्य, शर्करा, डेयरी उत्पादों, घी तेल, चिकनाई, दूध उत्पाद के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में वृद्धि हो जाती है।

इसलिए ये ज़रूरी है की खाद्य पदार्थों को बुद्धिमानी से चुनें। कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने का पहला कदम रसोई से ही शुरू होता है।

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता क्यों है?

कोलेस्ट्रॉल शरीर में हर कोशिका का एक अनिवार्य हिस्सा है।

नई कोशिकाओं के निर्माण, पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत और अंगों के सही ढंग से काम करने के लिए यह आवश्यक है।

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इसका उपयोग ग्लैंड्स द्वारा होरमोंस जैसे की एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन, टेस्टोस्टेरोन बनाने में किया जाता है।

ट्राइग्लिसराइड्स शरीर में क्यों आवश्यक है?

यह शरीर में ऊर्जा की आपूर्ति के लिए ज़रूरी है।

यह वसा है जो मांसपेशियों को तत्काल तथा भविष्य में जरूरी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करता है।

ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढने से भी दिल के रोग और अग्नाशयशोथ (अग्न्याशय की सूजन) pancreatitis (inflammation of pancreas) का जोखिम बढ़ जाता है।

ट्राइग्लिसराइड का स्तर

  • सामान्य : कम से कम 150 मिलीग्राम (mg/dL) एक लिटर का दशमांश प्रति
  • उच्च की सीमा रेखा : 199 के लिए 150 मिग्रा/डेली
  • उच्च : 499 करने के लिए 200 मिग्रा/डेली
  • बहुत उच्च : 500 mg/dL या उच्च
  • बढे हुए ट्राइग्लिसराइड के स्तर को Hypertriglyceridemia के रूप में जाना जाता है।

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स होने के कारण

  • भोजन के कुछ प्रकार, व्यायाम की कमी
  • धूम्रपान
  • मधुमेह
  • हाइपोथायरायडिज्म
  • मेटाबोलिक सिंड्रोम
  • दवा के साइड इफेक्ट
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय (पीसीओ) सिंड्रोम PCOS
  • गुर्दा रोगों kidney disease

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार

कोलेस्ट्रॉल मुख्यतः दो प्रकार का होता है, अच्छा और बुरा। अच्छा कोलेस्ट्रॉल, उच्च-घनत्व-लिपोप्रोटीन high density lipoproteins (HDL) और बुरा कोलेस्ट्रॉल, कम-घनत्व-लिपोप्रोटीन low density lipoproteins (LDL).

एचडीएल HDL कोलेस्ट्रॉल high-density-lipoproteins (HDL)

एचडीएल HDL अच्छा कोलेस्ट्रॉल है।

एचडीएल HDL कोलेस्ट्रॉल, वो लेपोप्रोटीन है जिसमें प्रोटीन ज्यादा और लिपिड्स कम होते हैं।

यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से दूर ले जाता है और लीवर/यकृत में उसको फिर से reprocessing या उत्सर्जन के लिए जमा करता है।

एचडीएल HDL का स्तर

  • सामान्य: 60 मिग्रा/डीएल से ऊपर
  • बॉर्डर लाइन: 50 से 59 मिग्रा/डीएल
  • उच्च नीचे: 40 मिग्रा/डीएल (लिए पुरुषों); नीचे 50 मिग्रा/डीएल (महिलाओं) के लिए

एलडीएल LDL कोलेस्ट्रॉल

  • एलडीएल LDL बुरा कोलेस्ट्रोल है।
  • यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों में जमा हो जाता है।
  • जमा होने की वजह से खून के बहने में रूकावट होती है।
  • एलडीएल LDL का उच्च स्तर हृदय रोग, हार्ट अटैक और खून का थक्का होने के जोखिम को बढाता है।

एलडीएल LDL का स्तर

  • सामान्य से नींचे 70 mg/dL
  • सीमा रेखा पर 159 को 130 mg/dL
  • उच्च करने के लिए 160 189 mg/dL

उच्च एलडीएल LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ज़रूरत क्यों?

एलडीएल LDL वसा धमनियों की अंदरूनी दीवारों में जम सकते हैं।

यह धमनियों को संकरा करता है, प्लाक बनाता है और रक्त के प्रवाह में अवरोध करता है।

यह खून का थक्का बनने के कारण हो सकते हैं। यदि खून का थक्का रक्त के प्रवाह को रोकता है तो यह दिल का दौरा कारण हो सकता है।

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल को hyperlipidemia या hypercholesterolemia कहते है।

खाद्य पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को स्तर बढ़ाते हैं

कुछ खाद्य पदार्थ है जो कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊपर उठाने में काफी योगदान करते हैं। अंडे में कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता हैं। एक अंडे में 250 मिलीग्राम तक कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। लाल मांस का किसी भी तरह का प्रकार का कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और यूरिक एसिड को बढाता है। चीनी और मीठे पदार्थ के सभी प्रकार, वजन और मोटापे में वृद्धि के कारण हैं।

  • रेड मीट (बीफ, पोर्क, और भेड़ के बच्चे), फैटी मांस, जिगर, शंख आदि अंगों का मांस
  • मुर्गी और अंडे, अंडे जर्दी
  • डेयरी उत्पादों, पनीर, सारा दूध डेयरी उत्पादों, पशु वसा, मक्खन
  • मिठाई, पेय, नारियल तेल
  • पशु आहार
  • ट्रांस फैटी एसिड/हाइड्रोजनीकृत वसा (पॉलीअनसेचुरेटेड वसा)
  • संतृप्त वसा (कमरे के तापमान पर ठोस रहना)
  • हाइड्रोजनीकृत या आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों
  • फास्ट-फूड, पिज्जा, बर्गर
  • फलों के रस, चॉकलेट और कॉफी
  • उच्च घनत्व कैलोरी खाद्य, अत्यधिक परिष्कृत और उच्च चीनी खाद्य

कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए क्या खाएं?

कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से सामान्य कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर के प्रबंधन में मदद होती है।

सूरजमुखी का तेल रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है। फल में किसी भी तरह का वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होते हैं, और ये विटामिन, रेशों और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

विटामिन सी, विटामिन डी (धूप), बीटा कैरोटीन और विटामिन ई (साबुत अनाज) शरीर में कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए भी मदद करता है।

हल्दी में मौजूद Curcumin कुछ ही महीने के नियमित उपयोग से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए मदद करता है।

अनाज, ब्राउन-राइस, दलिया, जौ, मक्का और अन्य साबुत अनाज और खाद्य पदार्थों अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

हरी सब्जियों पोषण, विटामिन, खनिज, और अन्य घटकों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

सेम, बीन्स, काबुली चना, दाल, लीमा, किडनी बीन्स आदि प्रोटीन, विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

बीन्स, फलियां और दाल खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है।

लहसुन हृदय पर लाभकारी प्रभाव के लिए जाना जाता है। कुछ लहसुन की कलियाँ २-३ खाली पेट, पानी के साथ लेने के अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड सामान्य स्तर तक लाने के लिए मदद करता है। पिप्पली का पाउडर 1 ग्राम मात्रा में सुबह शहद के साथ लेने से कोलेस्ट्रॉल और हृदय की कमजोरी कम होती है।

परवल या पटल भी रक्त में शर्करा, कुल कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व लेपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम करने में उपयोगी है। त्रिफला भी एक कार्डियो-टॉनिक होता है और रक्त परिसंचरण में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद होती है।

  • कम संतृप्त वसा या कोई वसा वाले डेयरी उत्पादों
  • सूरजमुखी तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल
  • हल्दी, लहसुन, जीरा, पिप्पली का पाउडर
  • ताजे फल, हरी सब्जियां
  • लौकी और इसका रस, परवल, करेले
  • साबुत अनाज, गेहूं, जई, सेम, मटर और फलियां
  • इसबगोल की भूसी
  • ग्वार गम, गुग्गल गम, ग्रीन टी
  • विटामिन और antioxidants
  • सूखे फल, अखरोट, बादाम, पिस्ते और कद्दू के बीज
  • सोया उत्पादों, बीन्स
  • त्रिफला

संक्षेप में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए कुछ युक्तियाँ

  • स्वस्थ संतुलित भोजन
  • संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च खाद्य पदार्थों का ना खाना
  • कम वसा वाले, जटिल कार्बोहाइड्रेट वाले आहार
  • सलाद, फाइबर
  • घर के बनाये हुए खाद्य पदार्थ, फल और हरी सब्जियां खाना
  • नमकीन बिस्कुट, चिप्स, आदि न खाना
  • तेज चलना, कम से कम 30 मिनट का व्यायाम

आहार और जीवन शैली के परिवर्तन से सामान्य कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के रखरखाव में महत्वपूर्ण मदद होती है। यदि आप अपने आहार पर नियंत्रण कर लें और रोज़ व्यायाम करें तो आप 30% एलडीएल LDL स्तर को कम कर सकते हैं। नियमित एरोबिक व्यायाम न केवल एलडीएल LDL को कम करता है और बल्कि एचडीएल HDL को भी बढाता है।

लेकिन अगर आप आहार और जीवन शैली के परिवर्तन के माध्यम से अपने कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण नहीं कर सकते, तब आप इसकी वजह से होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने के लिए डॉक्टर के परामर्श के बाद दवाई लें।

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