मुल्तानी शुक्र शक्ति टेबलेट Multani Shukra Shakti tablet Detail and Uses in Hindi

loading...

शुक्र शक्ति, मुल्तानी फार्मासुटिकल द्वारा निर्मित जड़ी-बूटियों और लौह भस्म युक्त आयुर्वेदिक दवा है। जैसा नाम से ही पता चलता है, यह दवा केवल पुरुषों के लिए है। इसका मुख्य उपयोग स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए है। यह वृष्य घटकों के कारण उत्तम वाजीकारक है और कामशक्ति को बढ़ाती है। इसके सेवन से पुरुष प्रजनन अंगों को ताकत मिलती है जिससे शीघ्रपतन, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, धातु गिरना आदि में भी लाभ होता है। यह धातु वर्धक, वीर्यवर्धक, शक्तिवर्धक तथा बलवर्धक है। लौह भस्म होने से यह शरीर में हीमोग्लोबिन स्तर को भी सुधारती है। इसके कुछ महीने के सेवन से स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है।

इस पेज पर जो जानकारी दी गई है उसका उद्देश्य इस दवा के बारे में बताना है। कृपया इसका प्रयोग स्वयं उपचार करने के लिए न करें।

Multani Shukra Shakti tablet helps to improve desire & performance. It contains rejuvenative, aphrodisiac, and health promoting Herbs & Minerals.  These herbs are known since ages to promote sexual power & boost energy. The synergistic effect of this herbo-mineral preparation enhances sexual power and boost energy.

Here is given more about this medicine, such as indication/therapeutic uses, Key Ingredients and dosage in Hindi language.

  • निर्माता/ब्रांड: मुल्तानी फार्मासुटिकल
  • उपलब्धता: यह ऑनलाइन और दुकानों में उपलब्ध है।
  • दवाई का प्रकार: लौह भस्म और जड़ी-बूटियों युक्त आयुर्वेदिक दवाई
  • मुख्य उपयोग: पुरुषों के लिए
  • मुख्य गुण: पुरुष प्रजनन अंगों को ताकत देना
  • मूल्य MRP: Multani Shukra Shakti (100tab) @ INR 300

शुक्र शक्ति के घटक Ingredients of Multani Shukra Shakti

तालमखाना, सलाम पंजा, सफ़ेद मूसली, कौंच बीज, मिश्री, सफ़ेद चन्दन, इलाइची, और लौह भस्म

कौंच या केवांच बीज Mucuna pruriens की गिरी है। केवांच की गिरी बहुत ही प्रभावशाली हर्बल दवा है तथा इसे हजारों वर्षों से पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। यह हाइपोथेलेमस पर काम करता है। इसके सेवन से सीरम टेस्टोस्टेरोन, लुटीनाइज़िंग luteinizing हार्मोन, डोपामाइन, एड्रेनालाईन, आदि में सुधार होता है। यह शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में भी उचित सुधार करने वाली नेचुरल दवा है । मानसिक तनाव, नसों की कमजोरी, टेस्टोस्टेरोन के कम लेवल आदि में इसके सेवन से बहुत लाभ होता है।

loading...

सफ़ेद मुस्ली को नेचुरल वियाग्रा या इंडियन जेन्सेंग के नाम से भी जाना जाता है। यह वाजीकारक, और सेक्स टॉनिक के रूप में अन्य घटकों के साथ बहुत से दवाओं में कामेच्छा की कमी, शीघ्रपतन, स्तम्भन दोष। आदि में प्रयोग की जाती है। यह फर्टिलिटी बूस्टर है और प्रजनन अंगों को ताकत देती है।

लौह भस्म आयरन का ऑक्साइड है और आयुर्वेद बहुत अधिक प्रयोग होता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। आयरन की कमी को मेडिकल टर्म में एनिमिया कहते हैं। इसमें शरीर में हिमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है। लोहा या आयरन, शरीर के लिए अत्यंत ही जरुरी है। यह शरीर की कोशिकायों के जीवित रहने और पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने जैसा महत्वपूर्ण काम करता है।

शरीर में यदि लोहे की कमी हो तो व्यक्ति में हमेशा थकावट रहती है। जीभ सूज सकती है, इसका रंग बदल जाता है और यह गुलाबी न होके पीली या सफेद सी दिखती है। , बोलने में दिक्कत भी हो सकती है। नाखून सफ़ेद दिखना, भूख न लगना, हमेशा सिर का भारी रहना, सिर में दर्द होना, याददाश्त की कमी और चिड़चिड़ापन  आधी अनेमिया के अन्य लक्षण है।

लौह भस्म को पाण्डु (anaemia), प्रमेह (diabetes), यक्ष्मा (tuberculosis), अर्श (piles), कुष्ठ (skin disorders), कृमि रोग (worm infestation), क्षीणतवा (cachexia), स्थूलया (obesity), ग्रहणी (bowel syndrome), प्लीहा रोग (spleenic disorders), मेदोरोगा (hyperlipidemia), अग्निमांद्य (dyspepsia), शूल (spasmodic pain), और विषविकार (poisoning) में प्रयोग किया जाता है।

शुक्र शक्ति के लाभ/फ़ायदे Benefits of Multani Shukra Shakti

  1. यह एक सेक्सुअल टॉनिक है।
  2. इसमें केवांच, तालमखाना, सलाम पंजा, सफ़ेद मूसली जैसे द्रव्य हैं जो की पुरुषों के विशेष रूप से उपयोगी माने गए हैं।
  3. यह कामेच्छा और प्रदर्शन में सुधार करती है।
  4. यह जोशवर्धक टॉनिक है।
  5. इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है।
  6. यह स्पर्म काउंट को बढ़ाती है।
  7. यह शीघ्रपतन, स्तंभन दोष, अनैच्छिक शुक्रपात, स्वप्नदोष में लाभप्रद है।

शुक्र शक्ति के चिकित्सीय उपयोग Uses of Multani Shukra Shakti

  1. शुक्र कीटों को बढ़ाना increasing Sperm Count
  2. वाजीकरण improving Sexual Desire
  3. लिबिडो कम होना Low Libido
  4. यौन दुर्बलता Male Sexual Weakness
  5. स्वप्नदोष Nocturnal Emission (Night Fall)
  6. शीघ्रपतन Premature Ejaculation
  7. स्तम्भन दोष Erectile Dysfunction

सेवन विधि और मात्रा Dosage of Multani Shukra Shakti

  • 2 गोली, दिन में दो बार, सुबह और शाम लें। स्थिति अनुसार इसे तीन गोली की मात्रा में भी ले सकते हैं। दवा की सही खुराक के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें।
  • इसे दूध के साथ लें।
  • इसे भोजन करने के बाद लें।
  • या डॉक्टर द्वारा निर्देशित रूप में लें।

सावधनियाँ/ साइड-इफेक्ट्स/ कब प्रयोग न करें Cautions/Side effects/Contraindications

  1. इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखें।
  2. इसे ज्यादा मात्रा में न लें।
  3. दवा के बारे शोध उपलब्ध नहीं है।
  4. दवा के सेवन के दौरान दूध, घी, मक्खन, केला, खजूर आदि वीर्यवर्धक आहारों का सेवन अवश्य करें।
  5. जंक फ़ूड न खाएं।
  6. तले, भुने, खट्टे, मसालेदार भोजन न खाएं।
  7. खूब पानी पियें।
  8. एक्सरसाइज करें।
  9. तनाव कम करें।
  10. कब्ज़ न रहने दें।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*