Health Benefits of Eating Kiwifruit कीवीफ्रूट

loading...

कीवीफ्रूट, चीन का फल है। इसे पहले चाईनीज गोज़बेरी Chinese gooseberry कहा जाता था। कीवी नाम तो इसे बहुत बाद में दिया गया। देखने में ये फल बाकी फलों से काफी अलग होते है। बाहर से ये भूरे और काटने पर हरे दिखते हैं।

Kivi Fruit

कीवीफ्रूट की कुछ जातियां भारत, जापान और दक्षिण-पूर्वी साइबेरिया में भी पायी जाती हैं। कीवीफ्रूट अन्य फलों की तुलना में अभी भी कम ही उगाया जाता है और मूल रूप से ये भारत का फल न होने से, ये भारतीय बाज़ारों में अन्यफलों की अपेक्षा काफी महंगा मिलता है।

Nutritional value of Kiwifruit

कीवी फ्रूट में विटामिन C और विटामिन K, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह कॉपर copper और फाइबर dietary fiber का भी बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन E, पोटेशियम potassium, फोलेट folate, और मैंगनीज manganese भी पाए जाते है।

इसमें संतरे के पांच गुना विटामिन C, और लगभग 20 महत्वपूर्ण पोषक तत्वों पाए जाते है। कीवी फ्रूट में विटामिन्स (A, B, K, E), पोटैशियम potassium, कॉपर copper, फोलेट folate और फाइबर fiber के प्रचुर मात्रा में पाये जाने के कारण इसे सुपर फ्रूट Super fruit भी कहा जा सकता है।

Kiwifruit, fresh 1.00 (69.00 grams)

loading...

Calories: 42 ग्लाईसिमिक इंडेक्स GI: low

पोषक तत्त्व दैनिक ज़रूरत
Vitamin C 85%
Vitamin K 31%
Copper 10%
Fiber 8%
Vitamin E 7%
Potassium 6%
Manganese 4%
Folate 4%

कीवीफ्रूट खाने के फायदे Health benefits of Kiwifruit

कीवीफ्रूट में प्रोटीन, फैट नहीं पाए जाते। यह पाचन में सहयोग करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री-रेडीकल डैमेज से बचाते हैं।

यह विटामिन C या एस्कोर्बिक एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है और इसका सेवन शरीर में रोग-निरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

कीवीफ्रूट में फोलेट folate भी पाए जाते है।

कीवीफ्रूट में एस्कोर्बिक एसिड के अतिरिक्त अन्य कई आर्गेनिक एसिड जैसे की सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, क्विनिक एसिड, पाए जाते है जो बेहतर स्वास्थ्य और मेटाबोलिज्म के लिए ज़रूरी होते हैं।

कीवीफ्रूट पोटैशियम का अच्छा स्रोत है और इसमें पोटैशियम : सोडियम potassium: sodium का अनुपात ज्यादा होता है। इस अनुपात के ज्यादा होने का मतलब है ज्यादा पोटैसियम लेकिन कम सोडियम। ज्यादा पोटैशियम शरीर में रक्तचाप को कम करने और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट electrolyte के संतुलन को बंनाये रखने में सहयोग देता है।

कीवीफ्रूट शरीर में एसिड की मात्रा को कम करता है।

इसमें फाइबर २ से ३ प्रतिशत की मात्रा में पेक्टिन pectin, ओलिगोसेकराईड्स oligosaccharides, पोलीसेकराईड्स polysaccharides के रूप में पाए जाते हैं जो की आंतो में टूटते नहीं। जिस कारण कीवीफ्रूट विरेचक bulk forming laxative की तरह भी काम करते हैं। इनके सेवन से कब्ज़ constipation की शिकायत में राहत मिलती है।

कीवी फल खाने से हृदय रोगों heart diseases और डायबिटीज diabetes में लाभ होता है। रोज़ २-३ कीवी फल का सेवन ट्राईग्लीसराइड triglyceride level को कम करता है। यह शरीर में थक्के जमने blood clotting से भी रोकता है। क्योकि इसके सेवन से ग्लाइसिमिक इंडेक्स glycemic index GI कम बढ़ता है तथा इसका सेवन शरीर में तुरंत ही शुगर लेवल नहीं बढ़ाता इसलिए डायबिटिक भी इसे बिना किसी नुकसान के खा सकते हैं।

कीवीफ्रूट का सेवन नेत्रों के लिए भी अच्छा है। इसके सेवन से मैकुलर डिजनरेशन ( Macular degeneration is damage to or breakdown of the macula of the eye. The macula is a small area at the back of the eye that allows us to see fine details clearly) से बचाव होता है।

Caution/Warning

अन्य फलों की तरह कीवीफ्रूट खाने से शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, पानी आदि की आपूर्ति होती है। लेकिन इस फल को खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते है।

इसका सेवन कुछ लोगों में एलर्जी भी कर सकता है। जिन लोगों में लेटेक्स एलर्जी latex allergy है उन्हें यह फल नहीं खाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त कीवी में ओक्जलेट oxalate भी पाए जाते है जो बहुत से पोषक तत्वों के शरीर में अवशोषण को कम कर सकते हैं। ओक्जलेट होने के कारण कीवी फ्रूट का सेवन मुंह में जलन irritation भी कर सकता है। जिन लोगों को पथरी stones, गाल-ब्लैडर, किडनी diseases of gall bladder and kidney में समस्या है उन्हें यह फल नहीं खाना चाहिए।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*