10 Health Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi

loading...

एलो वेरा को संस्कृत में घृतकुमारी, कुमारी, अंग्रेजी में बारबाडोस एलो, एलो वेरा, यूनानी में घीक्वार, और भारत में बोलचाल की भाषा में मुसब्बर वेरा भी कहा जाता है। इसका प्रयोग आंतरिक और बाह्य दोनों तरह से किया जाता है। इसको चमड़ी की बिमारियों में, rashes, सनबर्न sunburn, जलने burn, wounds, cuts आदि में बाहर से लगाया जाता है। कई सौंदर्य प्रसाधन और स्वास्थ्य उत्पादों में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

aloe vera
By Nikodem Nijaki (Own work) [CC BY-SA 3.0 (http://creativecommons.org/licenses/by-sa/3.0)], via Wikimedia Commons
इसकी गूदेदार पत्तियों से जो रस बनता है उसे एलो वेरा जूस कहा जाता है और उसका प्रयोग लगभग हर तरह की बीमारी में फायदेमंद है। आंतरिक रूप से एलो वेरा जूस का प्रयोग, एलर्जी, त्वचा रोग, रक्त विकार, गठिया, संक्रमण, yeast infection, अल्सर, मधुमेह diabetes, आंख की समस्याओं, पाचन संबंधी विकार digestive disorders, अल्सर ulcers, यकृत रोग liver diseases, बवासीर piles, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की पथरी kidney stones और स्ट्रोक में लाभप्रद है।

एलो वेरा जूस पीने के 10 लाभ नीचे दिए गए हैं:

1. ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया, जोड़ों की सूजन Arthritis, Gout, Joint Inflammation

एलो वेरा जूस का उपयोग इन रोगों में सूजन को कम करता है। इसमें ऐसे 12 पदार्थ होते हैं जो की सूजन को बदने नहीं देते और उसे कम करते हैं।

2. स्वस्थ त्वचा के लिए Keeps skin healthy

इस रस को पीने से कोलेजन Collagen और इलास्टिन Elastin के बनने और रिपेयर होने में मदद होती क्योकि इस जूस में त्वचा के लिए जरुरी बहुत से मिनरल और पोषक तत्वों की भरमार है।

3. दांतों और मसूड़ो के लिए अच्छा Good for teeth and gums

एलो वेरा जूस, मुंह और मसूड़ों के लिए अत्यंत उपयोगी है। यह एक एंटी-माइक्रोबियल है तथा विटामिन्स और खनिजो से भरपूर है। यह मुंह के छालों और ब्लीडिंग गम्स में फयादा देता है।

4. पौष्टिक Nutritious

एलो वेरा रस में बहुत कम कैलोरी होती है। इसमें 18 अमीनो एसिड, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी -6, सी, ई, फोलिक एसिड, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, तांबा, बेरियम, सल्फेट, महत्वपूर्ण एंजाइम, ग्लाइकोसाइड, polysaccharides सहित 200 से अधिक पोषक होते हैं। जो पूरे शरीर को पोषित करते हैं।

loading...

5. डीटोक्सीफिकेशन Detoxifies body by eliminating toxins

यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकलता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को ओक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है।

6. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल पर असर Good for high BP and cholesterol

उच्च कोलेस्ट्रॉल और, उच्च रक्तचाप को यह प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद करता है।

7. एसिडिटी, गैस, पेट में जलन में उपयोगी Good for Digestive system

एलो वेरा का जूस, एसिडिटी, गैस, पेट में जलन, IBS, अल्सर आदि में उपयोगी है । अगर आप इन समस्याओं के लिए इसे पीने के लिए जा रहे हैं, तो प्रत्येक भोजन से बीस मिनट पहले 25-50 ml पीना चाहिए। यह पूरे ही पाचन तंत्र के सही काम करने में मदद करता है।

8. कब्ज़ का प्राकृतिक उपचार Natural cure for constipation

एलो वेरा जूस शरीर से गंदगी को निकलता है। यह एक प्राकृतिक विरेचक है जो शरीर में जमा मल को बाहर कर कब्ज़ से जुडी विभिन्न समस्याओं से निजात दिलाता है।

9. आंतों के लिए अच्छा Good for intestine

एलो वेरा का जूस, पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी है। यह पेट को साफ करता है, भूख बढ़ाता है तथा पाचन तंत्र के रूप सही रूप से कार्य में मदद करता है। यह पेट के अल्सर में भी लाभकारी है।

10. सेहत के लिए टॉनिक Tonic for whole body

एलो वेरा जूस का सेवन, विटामिन्स, फोलिक एसिड, नियासिन, सोडियम, लोहा, पोटेशियम, तांबा, जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम, क्रोमियम आदि तत्वों की जरुरत को पूरी करता है। मानव शरीर में प्रोटीन का निर्माण करने के लिए 20 एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है और एलो वेरा इनमे से 19 एमिनो एसिड शरीर को देता है। इसप्रकार यह पूरे शरीर को स्वस्थ्य बनाता है। यह मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है।

एलो वेरा या घृत कुमारी का जूस प्रदर, गठिया, घुटनों के दर्द, कोलाइतिस, उल्सर, यौन रोग, कमजोरी, सारे स्त्री रोगों में बहुत ही लाभकारी है।

आजकल उपभोक्ता बाजार, एलो वेरा जूस के विभिन्न ब्रांडो से भरा पड़ा है। लेकिन इसमें भी धोखाधड़ी हो सकती है। असल में एलो वेरा पल्प की भारी मांग है और उत्पादन तेजी से बढ़ रही है। इसलिए, कई ब्रांडो के एलो वेरा जूस, में नाम मात्र ही असली एलो वेरा है। एलो वेरा की अपर्याप्त मात्रा में होने से वे शरीर पर वे प्रभाव नहीं दिखाते जो होने चाहिये। इसलिए किसी भी ब्रांड का उपयोग करते समय कृपया उस पर लिखे विवरण को ध्यान से पढ़ लें। इसके अतिरिक्त यह समझे की एलो वेरा पल्प सस्ता नहीं है और इसलिए अगर कोई ब्रांड बहुत सस्ता एलो जूस बेच रहा है तो उसमें हो सकता है इसकी मात्रा बहुत ही कम हो।

जरूरत इस बात की है की आप खुद देख-परख के सही उत्पाद चुनें।

इस जूस के सेवन से यदि आप को दस्त या पेट दर्द, दो- तीन दिनों या उससे अधिक दिनों तक हो तो इसका सेवन बंद कर दें।

loading...

2 thoughts on “10 Health Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*