अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिंक Zinc का उपयोग

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जिंक Zinc या जस्ता, एक महत्वपूर्ण ट्रेस खनिज trace mineral है जो कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। Zinc पूरे शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता है। यह शरीर के ठीक से काम करने के और इम्यून प्रणाली के लिए बहुत आवश्यक है। यह कोशिका विभाजन, कोशिकाओं के विकास, घाव को भरने, और कार्बोहाइड्रेट के टूटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिंक, गंध और स्वाद की इंद्रियों के सही रूप से काम करने के लिए भी जरूरी है। गर्भावस्था, बचपन और बढ़ने की उम्र के दौरान शरीर में जिंक सही विकास के लिए बहुत जरूरी है। जिंक की कमी से विकास अवरुद्ध हो सकता है और बच्चों में दस्त, कम इम्युनिटी और घाव ठीक होने में समस्याएँ आ सकती है। जिंक शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में लाभदायक है। यह बार-बार होने वाली सर्दी, खांसी, श्वसन संक्रमण और कान में संक्रमण के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

जिंक, परजीवियों के कारण होने वाले अन्य रोगों के उपचार के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

यह रतौंधी, नेत्र रोग, कान में झनझनाहट/टिनिटस, अल्जाइमर रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस, पेप्टिक अल्सर, स्तंभन दोष (ईडी), कमजोर हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस), गठिया, अस्थमा, मधुमेह,उच्च रक्त चाप, सोरायसिस, एक्जिमा, और मुँहासे के उपचार में भी प्रयोग किया जाता है।

जिंक और स्वास्थ्य

प्रतिरक्षा या इम्युनिटी के लिए

जिंक की कमी शरीर की रोग निरोधक क्षमता को कम कर देती है। जिस कारण निमोनिया, ख्नासी, जुखाम, सांस सम्बन्धी दिक्कतें, आँख के रोग, तथा अन्य संक्रमणों होने की संभावना बढ़ जाती है।

घाव भरने के लिए

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जिंक त्वचा और श्लैष्मिक झिल्ली को बनाए रखने में मदद करता है। कुछ त्वचा रोगों में, जैसे की क्रोनिक अल्सर का इलाज करने के लिए भी जिंक का प्रयोग होता है।

दस्त

जिंक की कमी, विशेष रूप से बच्चों में, दस्त तथा बार-बार लगने वाले संक्रमणों का कारण बन सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ World Health Organization and UNICEF अब दस्त के इलाज के लिए छोटी अवधि के लिए दस्त के इलाज़ और उसके बाद भी जिंक के सप्लीमेंट देने की सलाह देते हैं।

जुकाम

शोधकर्ताओं ने यह पाया है की जिंक सर्दी के लक्षणों, ख्नासी, आदि का बार-बार होना एवं इनके होने की की अवधि को कम कर सकता है।

प्रजनन क्षमता पर असर

जिंक की कमी शुक्राणुओं की गतिशीलता और संख्या को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन में, पुरुषों ने दैनिक आवश्यकता (15 मिलीग्राम) का केवल 10% जिंक वाला आहार लिया। शोधकर्ताओं ने पहले और जिंक की कमी के बाद शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा को मापा। अध्ययन ने दिखाया, जिंक की कमी ने शुक्राणुओं की रचना और मात्रा में काफी किया। जिंक की कमी पुरषों की प्रजनन क्षमता में कमी का कारण हो सकती है।

खाद्य स्रोत Food Sources

जिन आहारों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है उनमें जस्ता भी ज्यादा मात्रा में होता है

  • तिल Sesame seeds, कद्दू pumpkin के बीज
  • दालें pulses, legumes गरबेन्ज़ो बीन्स, काजू cashew
  • ड्राई फ्रूट्स, ओट्स oats
  • साबुत अनाज whole grains
  • मशरूम
  • डेयरी उत्पाद milk, yoghurt
  • मीट, मछली आदि
  • जिंक अधिकांश multivitamins और कुछ OTC दवाओं (नाक स्प्रे, और नाक जैल) में भी पाया जाता है।

फल और सब्जियों में जो जिंक होता है वह शरीर में आसानी से शरीर में अवशोषित absorb नहीं होता। इसलिए शाकाहारी लोगों और कम प्रोटीन वाला आहार लेने वाले लोगों में जिंक की कमी पाई जा सकती है।

जिंक की कमी Zinc Deficiency

जिंक की कमी zinc deficiency के लक्षणों में शामिल हैं:

  • अक्सर संक्रमण Frequent infections
  • पुरुषों में हाईपोगोनेडीस्म sex glands produce little or no hormones
  • बालों का झड़ना Loss of hair
  • भूख न लगना Poor appetite
  • स्वाद की संवेदना के साथ समस्या Problems with sense of taste
  • गंध की संवेदना के साथ समस्या Problems with the sense of smell
  • त्वचा पर घाव wounds, ulcers on skin
  • धीमी गति से विकास Slow growth
  • अंधेरे में देखने में दिक्कत
  • घावों को ठीक होने में ज्यादा समय लगना

साइड इफेक्ट्स

ज्यादा मात्रा में जिंक Zinc supplements लेने से दस्त, पेट में ऐंठन, और उल्टी हो सकती है। यह लक्षण कुछ ही समय में अपने आप ही दूर हो जाते हैं ।

उपयुक्त मात्रा

शरीर में विटामिन की कितनी जरूरत है यह आयु और लिंग पर निर्भर करता है। गर्भावस्था और बीमारियों, को भी ध्यान में रखना ज़रूरी है। जो महिलाएं गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं उन्हें इनकी ज्यादा मात्रा में जरूरत होती है।

शिशु

  • 0 – 6 महीने: 2 मिलीग्राम प्रति दिन
  • 7 – 12 महीने: 3 मिलीग्राम/दिन

बच्चे

  • 1 – 3 वर्षों: 3 मिलीग्राम/दिन
  • 4 – 8 साल: 5 मिलीग्राम/दिन
  • 9 – 13 साल: 8 मिलीग्राम/दिन

किशोर और वयस्क

  • पुरुष 14 उम्र और अधिक से अधिक: 11 मिलीग्राम/दिन
  • लड़कियां उम्र 14 से 18 साल: 9 मिलीग्राम/दिन
  • महिला उम्र 19 और अधिक से अधिक: 8 मिलीग्राम/दिन

एक संतुलित आहार के सेवन से शरीर के लिए ज़रूरी विटामिन और खनिज मिल जाते हैं और यही इन्हें पाने का सबसे अच्छा तरीका है। सप्लीमेंट का सेवन डाक्टर के परामर्श और शरीर की विशेष ज़रूरतों को पूरा करने के लिए किया जाना चाहिए

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