न्यूरोबियोन फोर्ट टैबलेट Neurobion Forte Tablet in Hindi

loading...

न्यूरोबियोन फोर्ट एक एलोपैथिक दवा है इसमें विटामिन बी 1 (thiamine), बी 2 (Riboflavin), बी 3 (Nicotinamide), बी 5 (Calcium Pantothenate), बी -6 (pyridoxine hydrochloride), और बी 12 (Cyanocobalamin) मौजूद है। यह दवा मर्क लिमिटेड (भारत) Merck Limited (India) द्वारा निर्मित है और विटामिन की कमी के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है।

neurobion-forte-tablet

न्यूरोबिन फोर्टेस की संरचना

हर गोली में है:

  1. थाईमिन मोनोनाइट्रेट Thiamine mononitrate 10 मिलीग्राम
  2. राइबोफ्लेविन Riboflavin 10 मिलीग्राम
  3. पिरीडोक्सिन हाइड्रोक्लोराइड Pyridoxine hydrochloride 3 मिलीग्राम
  4. साइनोकोबेलेमिन Cyanocobalamin 15 मिलीग्राम
  5. निकोटीनामाईड Nicotinamide 45 मिलीग्राम
  6. कैल्शियम पैंटोथेनेट Calcium Pantothenate 50 मिलीग्राम

थायमिन या विटामिन बी १, कई एंजाइमी प्रतिक्रियाओं में सह एंजाइम है। इसकी कमी से बेरीबेरी, सिरदर्द, थकान, भूख न लगना, मांसपेशी की कमजोरी, स्मृति की कमजोरी, मानसि लक्षण पैदा होते है। बी 1 की कमी हृदय और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है। थायमिन कमी मस्तिष्क विकृति, भ्रम, गतिभंग, कोमा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के विकार पैदा कर सकते हैं।

राइबोफ्लेविन बी समूह (विटामिन बी 2) के एक पानी में घुलनशील विटामिन है। यह सभी जीवित कोशिकाओं का एक आवश्यक घटक है। यह विटामिन बी सामान्य विकास के लिए आवश्यक है और स्टेरॉयड, लाल रक्त कोशिकाओं, और ग्लाइकोजन के संश्लेषण में सहायता करते हैं। यह श्लेष्मा झिल्ली, त्वचा, आंखों और तंत्रिका तंत्र के सही रूप से कामकाज को बनाए रखने के लिए मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट है और एड्रेनल ग्रंथियों द्वारा एड्रेनालाईन के उत्पादन में शामिल है। यह लोहे को अवशोषित करने में सहायक है । इसकी कमी से तेज़ प्रकाश के लिए सेन्सटिवटी , खुजली, चक्कर आना, अनिद्रा, कमजोरी, गले में खराश, मुँह के कोने फट जाना, सूजन, कार्निया, सूखी त्वचा, आदि डिसऑर्डर हो जाते है.

निकोटीनामाईड (निकोटिनिक एसिड एमाइड), एक पानी में घुलनशील विटामिन है। निकोटिनिक एसिड और उसके एमाइड निकोटिनामाइड बी-विटामिन नियासिन (विटामिन बी 3) के प्रकार हैं। बी 3 की कमी पेलेग्रा, चक्कर आना, उल्टी, कब्ज या दस्त, और जीभ और आमाशय की म्युकोसा की सूजन का कारण है। इसकी कमी से थकान, अनिद्रा, अवसाद, याददाश्त की कमी और देखने में दिक्कतें हो जाती हैं।

loading...

कैल्शियम पैंटोथेनेट (पैंटोथिनिक एसिड), विटामिन बी 5 का कैल्शियम साल्ट है। विटामिन बी 5 कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और फैटी एसिड के चयापचय के लिए शरीर में आवश्यक है। यह विटामिन कोलेस्ट्रॉल, लिपिड, न्यूरोट्रांसमीटर, स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का संश्लेषण में शामिल है। इसे मुँहासे, गंजापन, एलर्जी, अस्थमा, उम्र बढ़ने, पैर में जलन, कोलेस्ट्रॉल कम करने, रूसी, अवसाद, भूरे रंग के बाल, पार्किंसंस रोग, गठिया, तनाव, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में सुधार करने में उपयोग किया जाता है.

साइनोकोबेलेमिन, विटामिन बी 12 का कृत्रिम रूप है। यह शरीर में संश्लेषित नहीं किया जा सकता। बी 12 स्वस्थ रक्त कोशिकाओं, तंत्रिका कोशिकाओं, शरीर में प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट की चयापचय के लिए आवश्यक है। इसकी कमी से सही अवशोषण और नर्व की कमजोरी का कारण है।

चिकित्सीय संकेत

  1. विटामिन बी (बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी -6 और बी 12) की कमी
  2. मस्तिष्क संबंधी बीमारियों, पेरीफरल न्युरोपटी
  3. गर्दन और कंधों की नर्व में दर्द
  4. डायबिटीज के कारण नर्व की कमजोरी
  5. सामान्य कमज़ोरी

न्यूरोबियोन फोर्ट की दैनिक खुराक

विटामिन बी की कमी का इलाज करने के लिए, एक गोली रोजाना लें । ज्यादा खुराक डॉक्टर के निर्देश से ही ली जानी चाहिए।

loading...

One thought on “न्यूरोबियोन फोर्ट टैबलेट Neurobion Forte Tablet in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*